दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद सहित अन्य शहरों में बढ़े CNG के दाम, शुक्रवार सुबह से बढ़ी हुई कीमतें लागू

0
2


Photo:GOOGLE

CNG PRICE

नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर में सीएनजी कीमतों में बदलाव किया गया है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली और एनसीआर के अधिकतर शहरों में सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतकी की है। दिल्ली में सीएनजी का दाम अब 80 पैसे प्रति किलो की बढ़ गया है। अभी तक दिल्ली में सीएनजी 43 रुपए प्रति किलो पर मिल रही है लेकिन शुक्रवार सुबह 6 बजे से दाम 43.80 रुपए प्रति किलो हो रहा है।कीमतों में बढ़त अंतर्राष्ट्रीय बाजार के आधार पर तय की गई हैं। 

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। उत्तर प्रदेश के इन तीनों शहरों में अब सीएनजी का दाम बढ़कर 49.65 रुपए प्रति किलो हो गया है जो अभी तक 48.75 रुपए प्रति किलो था, यानि यूपी के इन 3 शहरों में दाम 90 पैसे प्रति किलो बढ़ा है। मुजफ्फनगर में दाम अब 58.25 रुपए और कानपुर में 61.50 रुपए प्रति किलो होगा। 

बात हरियाणा के शहरों की करें तो गुरुग्राम और रेवाड़ी में CNG का दाम 55 रुपए प्रति किलो होगा, करनाल में शुक्रवार सुबह से सीएनजी का दाम 51.85 रुपए होगा जो पहले 50.85 रुपए था। करनाल के अलावा कैथल में भी अब CNG का दाम 51.85 रुपए प्रति किलो हो गया है।  

सीएनजी कीमतों में उतार-चढ़ाव प्राकृतिक गैस की अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर होता है। वहीं गैस का बेस प्राइस डॉलर से लिंक होता है इसलिए डॉलर की कीमतों में उतार-चढ़ाव से भी सीएनजी कीमतों पर असर देखने को मिलता है। फिलहाल डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी बनी हुई है और रुपया इस साल अबतक करीब 5 फीसदी टूट चुका है इससे भी कीमतों पर दबाव देखने को मिला है। जून के महीने में भी सीएनजी कीमतों में बढ़त देखने को मिली थी। 2 जून को ही दिल्ली एनसीआर में सीएनजी कीमतों में 1 रुपये प्रति किलो की बढ़त दर्ज हुई थी। हालांकि अप्रैल में सीएनजी कीमतों में 3.2 रुपये प्रति किलो की कटौती की गई थी। मार्च अप्रैल में लॉकडाउन की वजह से फ्यूल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में तेज गिरावट देखने को मिली थी जिसका फायदा ग्राहक को मिला। हालांकि अब मांग बढ़ने के साथ फ्यूल की कीमतें वापस बढ़त का रुख दर्ज कर रही हैं इसलिए कीमतों में भी बढ़त देखने को मिल रही है।  

 





Source link

पिछला लेखबीसीसीआई सीईओ राहुल जोहरी ने दिसंबर में दिया था इस्तीफा, अब हुआ स्वीकार
अगला लेखनेपाल में दूरदर्शन को छोड़ बाकी सभी न्यूज चैनल बैन, सूचना मंत्री ने कहा- ये चैनल हमारे नेताओं के चरित्र पर सवाल उठा रहे
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।