दिलीप कुमार ने बनाया था यशपाल शर्मा का करियर, बने थे 1983 वर्ल्ड कप के हीरो

0
2


नई दिल्ली
महान अभिनेता दिलीप कुमार का 98 साल की उम्र में निधन हो गया। बुधवार, 7 जुलाई 2021 को उन्होंने मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में अपनी आखिरी सांस ली। फिल्मी दुनिया से लेकर राजनीतिक गलियारों तक दिलीप साहब के निधन का शोक है। दिलीप कुमार ने अपने जीवन में कई लोगों की मदद की। इनमें से एक पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा भी थे। शर्मा ने कई बार जिक्र किया था कैसे दिलीप कुमार ने उनका करियर बनाया।

शर्मा ने कहा था, ‘जब तक मैं जिंदा हूं एक ही ऐक्टर मेरे फेवरिट रहेंगे। आप लोग उन्हें दिलीप कुमार कहते हैं, मैं उन्हें यूसुफ भाई कहता हूं। क्रिकेट में मेरी जिंदगी बनाने वाला कोई शख्स है तो वह यूसुफ भाई हैं।’

1983 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे शर्मा ने कहा था कि दिलीप कुमार ने ही उन्हें रणजी ट्रोफी से बीसीसीआई और भारतीय टीम तक पहुंचाया। शर्मा ने कहा था मैं हमेशा उनसे भावनात्मक रूप से जुड़ा रहूंगा।

शर्मा ने किस्सा सुनाया था कि वह पंजाब की ओर से रणजी ट्रोफी का मैच खेल रहे थे। दिलीप कुमार वह मैच देखने आए थे। उनकी बैटिंग के बाद किसी ने उनसे कहा कि कोई आपसे मिलना चाहता है। शर्मा जब पहुंचे तो देखा दिलीप कुमार हैं। दिलीप कुमार ने उनसे कहा कि तुम बहुत अच्छा खेलते हो। मैंने तुम्हारे लिए बीसीसीआई में किसी से बात की है। उन्होंने तब राजसिंह डुंगरपुर से बात की थी। इसके बाद ही शर्मा को भारतीय टीम में जगह मिली थी।

1983 वर्ल्ड कप के हीरो थे शर्मा
1983 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के साथ शुरुआत की। इसमें शर्मा की अहम भूमिका थी। जब वह क्रीज पर उतरे तो टीम का स्कोर तीन विकेट पर 76 रन था जो जल्द ही पांच विकेट पर 141 रन हो गया। शर्मा ने 120 गेंद पर 89 रन की पारी खेली। उन्होंने अच्छे शॉट तो लगाए ही साथ ही विकेट के बीच अच्छी दौड़ भी लगाई। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आक्रामक 40 रन हों या फिर इंग्लैंड के खिलाफ मुश्किल हालात में खेली गई 61 रन की पारी। शर्मा ने टूर्नमेंट में 34.28 के औसत से 240 रन बनाए। भारत ने अंत में वर्ल्ड कप अपने नाम किया।



Source link

पिछला लेखराखी सावंत ने कॉमेडियन कृष्णा अभिषेक को ‘ड्रीम में एंट्री’ गाने पर सिखाया डांस, वायरल हुआ मस्ती भरा Video
अगला लेखRajasthan: गहलोत कैबिनेट और मंत्रीपरिषद की बैठक आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।