दिमाग पर भी असर डाल रहा कोरोना, इन बीमारियों के शिकार हो रहे लोग

0
4


नई दिल्ली: कोरोना की महामारी ने अब तक दुनिया भर में जाने ले चुका है. शरीर को नुकसान पहुंचाने के साथ साथ कोरोना अब लोगों के दिमाग पर असर कर रहा है. एक सर्वे में सामने आया है कि कोरोना के मरीजों में स्ट्रोक, साइकोसिस और डिमेंशिया जैसी गंभीर बीमारियां पैदा हो रही हैं.

लैंसेट साइकेट्री में छपी इस स्टडी में 125 कोरोना मरीजों पर सर्वे किया गया. ये सभी वो मरीज हैं जिनमें किसी न किसी तरह की न्यूरोसाईक्रियाट्रिक परेशानी पाई गई थी. स्टडी के मुताबिक इनमें से 57 मरीजों को ब्रेन स्ट्रोक, 39 मरीजों को इंसेफेलाइटिस यानी भ्रम और गतिशीलता में परेशानी, 10 मरीजों को साइकोसिस यानी एक तरह का पागलपन और 6 मरीजों में डिमेंशिया यानी दिमाग पर नियंत्रण न रहने की समस्या देखी गई.

ये भी पढ़ें: WHO का बड़ा ऐलान- कोरोना वायरस के स्रोत की जांच के लिए चीन जाएगी विशेषज्ञों की टीम

रिसर्च में ये भी सामने आया कि स्ट्रोक ज्यादातर बुजुर्ग मरीजों में पाया गया वहीं मानसिक भ्रांति के लक्षण 69 साल से कम उम्र के मरीजों में ज्यादा दिखे.

पालमोनोलॉजी विभाग में सीनियर कंसल्टेंट डॉ. आशीष जायसवाल ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों में 12% मरीज ऐसे होते हैं जिन्हें मानसिक रूप से किसी न किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है और अब इस तरह की रिसर्च बता रही हैं कि कैसे ब्लड क्लॉटिंग भी एक बड़ा कारण बनता जा रहा है कोरोना के मरीजों में मानसिक बीमारियों का.





Source link

पिछला लेखरितेश और जिनिलिया देशमुख ने अंगदान करने का संकल्प लिया, बोले- लंबे समय से इस बारे में सोच रहे थे
अगला लेखचीफ सिलेक्टर रह चुके अरविंद डी सिल्वा से 9 साल बाद पूछताछ, अगली पेशी में फाइनल के ओपनर थरंगा से सवाल-जवाब होंगे
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।