दांत दर्द से हैं परेशान, तो इन 3 आसान घरेलू उपायों की मदद से पाएं राहत

0
1


Effective And Easy Home Remedy For Toothache : दांत में दर्द कभी-कभी असहनीय हो जाता है और हम दवा के बिना नहीं रह पाते. लेकिन हर बार इन दवाओं का सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. दांतों में दर्द (Toothache) के कई कारण हो सकते हैं जैसे दांत में कीड़े लग जाना, दांतों में सड़न, बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर दांतों की जड़ों के कमजोर हो जाना. बहुत से लोग दांत दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए पेन किलर दवाओं का सेवन कर लेते हैं लेकिन अगर आपको इन दवाओं के साइड इफेक्‍ट से बचना है तो आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से हीं दांत दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि दांत दर्द को दूर के करने के लिए आप किन घरेलू उपायों (Home Remedies) को अपनाकर दर्द से राहत पा सकते हैं.

दांत दर्द के लिए घरेलू उपाय

1.नमक और सरसों के तेल का प्रयोग

अगर आपका अक्‍सर दांतों में दर्द रहता हो तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप हथेली पर आधा चम्‍मच नमक लें और आधा चम्‍मच सरसों का तेल. इन दोनों को अच्‍छी तरह मिला लें और उंगली की मदद से कर मसूढ़ों की मालिश इससे करें. आपको दर्द में आराम मिलेगा.

इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें

2.नींबू का टुकड़ा

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो दांत दर्द में राहत पहुंचा सकता है. इसके लिए आप एक नींबू को आधा आधा काट लें और दर्द वाली जगह पर हल्‍के हाथों से रगड़ें. आपको दर्द में आराम मिलेगा.

3.अमरूद की पत्ती

अमरूद की पत्तियां दांत दर्द में काफी काम आती है. आप पेड़ से छोटी छोटी कोमल पत्तियों का तोडें और धोकर चबाएं. आपको आराम मिलेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखWomen’s Health: महिलाओं के इस अंग में बिना कारण नहीं होता दर्द, रहें सावधान
अगला लेखRRB ने NTPC 2021 सीबीटी एडमिट कार्ड जारी किए, यहां से करें डाउनलोड
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।