तेज पेट दर्द, उल्टी और बुखार का मुख्य कारण हो सकता है गॉलस्टोन, पाचन क्रिया का रखना चाहिए खास खयाल

0
0


Upper Abdominal Pain Causes: जी मिचलाना, उल्टी होना या बुखार बहुत बड़ी समस्या है. सभी लोगों को आमतौर पर इस समस्या से दो चार होना पड़ता है. उल्टी का मतलब एक ऐसी अनैक्षिक शारीरिक प्रक्रिया है, जिसमें पेट के अंदर मौजूद पदार्थ को मुख्य रास्ते से अचानक बाहर निकाल दिया जाता है. जी मिचलाने की स्थिति में व्यक्ति को बार-बार महसूस होता है कि उल्टी होने वाली है, लेकिन ऐसा होता नहीं है. इन दोनों समस्याओं के साथ अक्सर बुखार आ जाता है. इसकी सबसे बड़ी वजह पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होता है. यह दर्द अक्सर पेट में संक्रमण के कारण होता है. बुखार और ठंड लगना भी इसके कारण हो सकते हैं, लेकिन पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द बड़ी वजहों में से एक है. फूड पॉइजनिंग की वजह से भी पेट में दर्द होता है और फिर उल्टी के रूप में संक्रमित पदार्थ बाहर आ जाता है.

इसे भी पढ़ें: रोजाना आधे घंटे पैदल चलने के कितने फायदे?

पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द के क्या कारण हैं?

हेल्थ ग्रेड के अनुसार पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं. इसमें गैस बनना, फूड पॉइज़निंग, पेट में इन्फेक्शन, लिवर में परेशानी आदि हो सकते हैं. इसकी कुछ अन्य वजह भी जान लेते हैं.

1. अपच एक बड़ी वजह है. अगर पाचन क्रिया ठीक से नहीं होती है तो पेट के ऊपरी हिस्से में जलन महसूस होती है. और ऐसा प्रतीत होता है जैसे वह जलन सीने की तरफ बढ़ रही हो. बुखार के साथ ऐसी परिस्थिति में जी मिचलाना शुरू हो जाता है और उल्टी की आशंका होती है.
2. दूसरी वजह पेट में गॉलस्टोन की समस्या है. गॉलस्टोन कोलेस्ट्रॉल की कठोर फॉर्मेशन होती है. जो गॉल ब्लैडर में इकट्ठा होती है. इसकी वजह से आंत में एक ब्लॉकेज पैदा हो जाता है. नतीजन पेट दर्द या उल्टी के लक्षण देखने को मिलते हैं.

इसे भी पढ़ें: खाना खाने के बाद वॉक डाइजेशन और डायबिटीज दोनों के लिए जरूरी – रिसर्च

3. सबसे साधारण वजह समझें तो गैस बनना इसकी सबसे साधारण वजह होगी. गैस बनना पेट में एक इन्फेक्शन जैसा होता है. अधिक गैस बनने के कारण पेट में दबाव महसूस होता है और ब्लोटिंग जैसा महसूस होता है. इसकी वजह से पेट के ऊपरी हिस्से में बहुत जलन और दर्द महसूस होती है. नतीजन कई बार उल्टी भी हो सकती है. इन परिस्थितियों में व्यक्ति को बुखार भी हो सकता है.
4. पेट का ऊपरी हिस्सा हमारे शरीर की बहुत सारी प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार होता है. अगर वहां पर कोई समस्या होती है तो शरीर बुखार से पीड़ित हो सकता है और जी मिचलाने की समस्या से भी दो चार होना पड़ सकता है.

Tags: Fever, Health, Health tips, Lifestyle



Source link

पिछला लेखSarkari Naukri: रेलवे में 1 हजार से अधिक पदों पर बिना परीक्षा के होगी भर्ती, एक क्लिक मे आज ही करें अप्लाई..
अगला लेखWeather in UP: तीन दिन बारिश के आसार नहीं, तेज सक्रिय होने के कारण ठहर नहीं पाया मानसून
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।