तालिबानी हुकूमत LIVE: तालिबान के कश्मीर राग पर भारत का जवाब- यहां मस्जिद में दुआ करते लोगों पर गोलियां नहीं चलाई जातीं

0
1


  • Hindi News
  • International
  • Taliban Afghanistan Kabul ISIS LIVE Update; Panjshir News | Kashmir News | US Military Withdrawal | Afghan President Ashraf Ghani

नई दिल्ली18 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अफगानिस्तान में सरकार के ऐलान से पहले कश्मीर का राग अलापने वाले तालिबान को भारत ने करारा जवाब दिया है। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को कहा है कि भारत संविधान का पालन करता है। यहां मस्जिदों में दुआ करते लोगों पर गोलियों और बम से हमला नहीं किया जाता। न लड़कियों को स्कूल जाने से रोका जाता है और न ही उनके सिर और पैर काटे जाते हैं।

नकवी ने ये बात तालिबान के उस बयान के जवाब में कही हैं, जिसमें कहा गया था कि कश्मीर समेत दुनियाभर के मुसलमानों की आवाज उठाने का हक तालिबान को है। नकवी ने तालिबान से सीधे तौर पर कहा है कि भारत के मुसलमानों को छोड़ दें, उनकी चिंता करने की जरूरत नहीं है।

विदेश सचिव ने कहा- तालिबान को पालने वाले पाकिस्तान पर नजर रखनी होगी
अफगानिस्तान के मुद्दे पर भारत के विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने वॉशिंगटन में मीडिया से बातचीत में कहा है कि अफगानिस्तान के हालात पर अमेरिका और भारत नजर बनाए हुए हैं। साथ ही कहा कि अफगानिस्तान के पड़ोसी पाकिस्तान ने तालिबान का समर्थन किया है और वह तालिबान को पालता रहा है। ऐसी कई बातें हैं जिनमें पाकिस्तान ने तालिबान की मदद की है, इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान की भूमिका पर नजर रखनी होगी।

तालिबान आज करेगा सरकार का ऐलान
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के सूत्रों के मुताबिक अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार की कमान मुल्ला बरादर संभालेगा। वहीं तालिबान के फाउंडर मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला मोहम्मद याकूब और शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई को भी तालिबानी सरकार में अहम पद दिए जाएंगे। ये सभी काबुल में हैं। दैनिक भास्कर के सूत्रों के मुताबिक अफगानिस्तान की वास्तविक सत्ता शूरा समिति के हाथ में ही रहेगी।

तालिबानी हुकूमत के सामने अफगानी महिलाएं अपने हकों की आवाज उठा रही हैं। वे मांग कर रही हैं कि उनकी उपलब्धियों और पढ़ाई की हिफाजत की जाए। फोटो काबुल में प्रदर्शन कर रहीं एक्टिविस्ट की है।

तालिबानी हुकूमत के सामने अफगानी महिलाएं अपने हकों की आवाज उठा रही हैं। वे मांग कर रही हैं कि उनकी उपलब्धियों और पढ़ाई की हिफाजत की जाए। फोटो काबुल में प्रदर्शन कर रहीं एक्टिविस्ट की है।

तालिबान ने पंजशीर जीतने का दावा किया
तालिबान ने शुक्रवार को पंजशीर जीतने का दावा किया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एक तालिबानी कमांडर के हवाले से बताया कि अब पूरे अफगानिस्तान पर तालिबान का नियंत्रण हो गया है। पंजशीर में तालिबान के खिलाफ अहमद मसूद और पूर्व उपराष्ट्रपति अब्दुल्लाह सालेह के नेतृत्व में रेजिस्टेंस फोर्स जंग लड़ रही थी।

तालिबानी कमांडर का दावा है कि रेजिस्टेंस फोर्स की सेना अब पीछे हट गई है और पंजशीर समेत पूरे अफगानिस्तान पर उनका कब्जा हो गया है। पंजशीर पर जीत की खुशी में तालिबान की काबुल में हवाई फायरिंग की है, इसमें 3 लोगों की मौत की खबर है। वहीं कई लोग घायल हुए हैं।

तालिबान के दावों को सालेह ने बताया गलत
कुछ रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया कि पूर्व उपराष्ट्रपति अब्दुल्लाह सालेह पंजशीर छोड़कर ताजिकिस्तान भाग गए हैं। हालांकि, सालेह ने इन दावों का खंडन किया है। उनका कहना है कि वे अभी भी पंजशीर में हैं और तालिबानियों का मुकाबला कर रहे हैं।

सालेह ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर कहा कि वे मरते दम तक तालिबान का विरोध करते रहेंगे। साथ ही कहा कि पंजशीर में तालिबानियों के कब्जे का दावा गलत है। हमारी सेना तालिबानियों का डटकर मुकाबला कर रही है। उन्होंने कहा है कि वे आतंकियों के निशाने पर हैं और इस खतरे के लिए उन्होंने पाकिस्तान पर आरोप लगाया है।

तालिबानियों ने काबुल में हवाई फायरिंग की
पंजशीर पर जीत की रिपोर्टों के बाद तालिबानियों ने काबुल में अंधाधुंध हवाई फायरिंग की है। इसके बाद तालिबान प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने अपने लोगों से हवाई फायरिंग नहीं करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि इस गोलीबारी से आम लोगों को खतरा हो सकता है।

तालिबानी मिलिट्री वाहन को मसूद की सेना ने रॉकेट से उड़ाया
पंजशीर में तालिबान के लड़ाकों को भारी नुकसान की खबर है। हामिद मसूद की रेजिस्टेंस फोर्स ने तालिबान के लड़ाकों का पंजशीर में घुसना मुश्किल कर दिया है। इस पहाड़ी प्रांत में मसूद के लड़ाकों ने हर रास्ते पर एम्बुश लगा रखा है। पंजशीर समर्थकों ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें उनके लड़ाके तालिबानियों के सैन्य वाहनों को रॉकेट से उड़ाते हुए दिख रहे हैं। रॉकेट दागने के बाद सैन्य वाहन के परखच्चे उड़ गए हैं। इतना ही नहीं रॉकेट दागने के बाद पंजशीर समर्थक लड़ाके गाड़ी पर ताबड़तोड़ फायरिंग भी करते दिख रहे हैं। ये वीडियो किस जगह का है इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखवाहन में बांसुरी और तबला की धुन के लगा सकेंगे Horn, जानिए कब से लागू होगा ये नियम
अगला लेखMustard Face Pack: मॉनसून में चेहरे पर हो जाते हैं दानें तो करें सरसों फेस पैक का इस्‍तेमाल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।