ताकत का भंडार है कुलथी की दाल, शरीर से किडनी स्टोन को गलाकर बाहर निकालती है, पाइल्स में भी फायदेमंद

0
0


हाइलाइट्स

कुलथी की दाल का सेवन किया जाए तो पाइल्स में होने वाला दर्द होगा ही नहीं
कुलथी की दाल गॉल ब्लॉडर में जमे किडनी स्टोन को खत्म कर देता है

Kulthi dal removes kidney stone: कुलथी दाल पोषक तत्वों का खजाना है. कुलथी की दाल का नियमित सेवन करने से किडनी में स्टोन की समस्या खत्म हो सकती है. इसके साथ ही कुलथी की दाल के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है और डायरिया, पाइल्स, अल्सर, अनियमित पीरियड्स, सर्दी, बुखार आदि का भी इलाज किया जा सकता है. कुलथी की दाल से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. इस प्रकार देखा जाए तो कुलथी की दाल पौष्टिक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है जिसमें कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता है. कुलथी की दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन शक्ति की मजबूत करता है.

कुलथी की दाल में सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है. सौ ग्राम कुलथी की दाल में 22 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा अन्य कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. टीओआई की खबर के मुताबिक कुलथी की दाल में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है. मेटाबोलिज्म के बूस्ट होने से यह मोटापे पर भी लगाम लगाता है. इसलिए यह डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत बनाता है.

कुलथी दाल के फायदे

पाइल्स को खत्म करता हैफैशनलेडी हेल्थवेबसाइट के मुताबिक रेक्टम ये नसों में सूजन आ जाने के कारण पाइल्स या बवासीर होता है. बहुत ज्यादा दर्द होने पर लोग दर्द से राहत पाने के लिए दवाई लेते हैं लेकिन अगर कुलथी की दाल का सेवन किया जाए तो पाइल्स में होने वाला दर्द होगा ही नहीं. अगर पाइल्स की दिक्कत है तो रात भर कुलथी की दाल को पानी में भिगने दें और सुबह इसका पानी पीएं. सुबह आते ही पाइल्स के दर्द से राहत मिल जाएगा.

किडनी स्टोन का सफाया-कुलथी की दाल में फेनोलिक एसिड (Phenolic Compounds), फ्लैवोनॉएड्स और टैनिंस पाया जाता है. पबमेड जर्नल के मुताबिक एक अध्ययन में यह बात साबित हो चुकी है कुलथी की दाल में फेनोलिक एसिड पाया जाता है. अध्ययन के मुताबिक फेनोलिक एसिड किडनी स्टोन को गलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यह गॉल ब्लॉडर में जमे किडनी स्टोन को खत्म कर देता है. इसके साथ ही कुलथी की दाल यूरिक एसिड को भी कम कर देती है.

इसे भी पढ़ें-बेसन एक काम अनेक, 5 बेमिसाल फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, शुगर-कोलेस्ट्रॉल का है दुश्मन

महिलाओं की समस्या से छुटकारा-महिलाओं में पीरियड्स से संबंधित बेहद कष्टप्रद दर्द होता है. कुलथी की दाल महिलाओं में पीरियड्स दर्द से छुटकारा दिलाता है. इसके साथ ही अनियमित पीरियड को सही करता है. इसके साथ ही ही कुलथी की दाल का सेवन महिलाओं में ल्यूकोरिया की बीमारी से भी दूर रखता है. वहीं डिलीवरी का बाद भी महिलाओं में कुलथी की दाल का सेवन फायदा पहुंचाता है. दरअसल, कुलथी की दाल में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जिस कारण यह महिलाओं में खून की कमी नहीं होने देता. इसके साथ ही कुलथी की दाल महिलाओं में दूध का प्रोडक्शन भी बढ़ाता है.

इसे भी पढ़ें-क्या खाने के बाद आपका भी बढ़ जाता है शुगर ? 30 मिनट पहले लें सिर्फ एक चीज, गारंटी से कम होगा डायबिटीज

Tags: Health, Health tips, Kidney, Lifestyle



Source link

पिछला लेखमुंबई एयरपोर्ट पर हैंडसम लुक में दिखे रणबीर कपूर: हंसिका मोटवानी से लेकर दिशा पाटनी तक स्टाइलिश लुक में नजर आए सेलेब्स
अगला लेखरूस-यूक्रेन जंग में अब तक 7 हजार नागरिकों की मौत: UN का दावा- 18 हजार लोग हताहत हुए, असली आंकड़ा ज्यादा भी हो सकता है
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।