डैंड्रफ और कमजोर बालों का रामबाण इलाज है चुकंदर, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, मिलेंगे गजब के फायदे

0
0


Beetroot for Hair Growth: लंबे, घने और चमकदार बाल हर किसी कि चाहत होती है. लेकिन कई बार अनहेल्दी डाइट और खराब जीवनशैली की वजह से हमारे बाल कम उम्र में ही कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. इतना ही नहीं बलों में सफेदी भी बेहद कम उम्र में आने लगती है. इस समस्या से बचने के लिए अक्सर लोग तरह तरह के केमिकल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये महंगे केमिकल वाले प्रोडक्ट फायदा पहुंचाने की बजाय बालों को और अधिक नुकसान पहुंचाते हैं. हालांकि आयुर्वेद में कई ऐसे तरीके हैं जिनसे आप बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं और साथ ही उन्हें चमकदार बना सकते हैं.

जब भी शरीर में खून की कमी होती है तो डॉक्टर्स हमें चुकंदर खाने और जूस पीने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर सिर्फ शारीरिक हेल्थ के लिए फायदेमंद नहीं होता बल्कि यह बालों की ग्रोथ के लिए बहुत लाभकारी होता है. चुकंदर में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे जरूरी तत्व के साथ साथ विटामिन ए, सी और कई एंटीऑक्सीडेंट् पाए जाते हैं जो बालों की समस्याओं को जड़ से मिटाने के लिए रामबाण की तरह होते हैं. चुंकदर में कैरोटनॉयड पाया जाता है जो कि स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है. अच्छी हेयर ग्रोथ के लिए आप चुकंदर को कई तरह से प्रयोग में ला सकते हैं. आइए जानते हैं इसके कुछ खास तरीकों के बारे में….

चुंकदर हेयर मास्क का प्रयोग करें: आपके अपने बालों की मोटाई और लंबाई के अनुसार चुकंदर का जूस निकाल लेना है. इस जूस में एक छोटा चम्मच काफी पाउडर मिला लें. अब इस 1-2 चम्मच नींबू का रस डाल लें. इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इसे फिर अच्छी तरह से स्कैल्प से लेकर बालों की पूरी लंबाई में अच्छी तरह से लगाएं. इस जूस से कुछ देर तक मसाज करने में आपको अधिक फायदा मिलेगा. करीब 1 घंटे तक इसे लगा रहने दें फिर शैम्पू से हेयर वाश कर लें.

बॉडी बिल्डर जैसी चाहते हैं कड़क मसल्स, डेली रूटीन में खाना शुरू कर दें ये 5 नट्स, हर कोई पूछेगा राज

चुकंदर और नीम का मिश्रण: डैंड्रफ की समस्या बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है. डैंड्रफ की वजह से बाल सबसे ज्यादा झड़ते हैं. इससे निजात पाने के लिए आप चुकंदर और नीम का मिश्रण तैयार कर सकते हैं. सबसे पहले आप नीम की कुछ पत्तियों को पानी में उबाल लें फिर इसे छानकर इसमें नीम के तेल की 8-10 बूंदे मिला लें. अब इसमें दो चुकंदर के गूदे को मिलाकर 25-30 मिनट तक रहने दें. अब इसे छानकर अलग कर लें और इससे सिर को धोएं.

चुकंदर का जूस पिएं: चुकंदर से अगर बालों की ग्रोथ चाहते हैं तो सबसे सरल और आसान उपाय है कि आप चुकंदर के जूस का सेवन करें. यह आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ाएगा और साथ ही बालों को भी चकमदार बनाएगा. इसके पोषण को बढ़ाने के लिए इसमें आंवला और गाजर को भी मिक्स कर सकते हैं. साथी इसमें आप 2-3 करी पत्ता भी मिल सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Health, Lifestyle



Source link

पिछला लेखIndigestion: सर्दी के मौसम में आती है खट्टी डकार, इस गंदे तेजाब को बाहर करने के ये हैं 3 उपाय
अगला लेखशाहरुख खान से फैन ने मांगे ‘पठान’ के दो टिकट, किंग खान का जवाब सुनकर छूट जाएगी हंसी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।