डिप्रेशन से बचने के लिए डाइट में इन फूड्स को करें शामिल, मेंटल हेल्थ होगी इंप्रूव

0
0


हाइलाइट्स

अत्यधिक कैफीन, प्रोसेस्ड फूड और रिफाइंड शुगर मेंटल हेल्थ के लिए खतरनाक है.
ओमेगा 3 फैटी एसिड ब्रेन की फंक्शनिंग में सुधार करता है और डिप्रेशन से बचाता है.

Best Foods for Depression: डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहे लोगों को खाने-पीने का ध्यान रखना चाहिए. जंक फूड और अनहेल्दी चीजें खाने से डिप्रेशन की समस्या ज्यादा बढ़ सकती है. अत्यधिक कैफीन, प्रोसेस्ड फूड और रिफाइंड शुगर जैसे खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल मेंटल हेल्थ के लिए समस्या पैदा कर सकता है. डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों को जानकार हमेशा हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं. बेहतर खान-पान से आप डिप्रेशन के प्रभाव को कुछ हद तक कम कर सकते हैं. आज आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करने से डिप्रेशन से राहत मिलेगी और मेंटल हेल्थ मजबूत होगी.

फल और सब्जियां खूब खाएं
हेल्थलाइन की रिपोर्ट
के मुताबिक कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फूड खाने से हमारे ब्रेन में सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होता है, जिससे मूड बेहतर हो जाता है. सब्जियों और फलों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भरपूर होती है. इससे डिप्रेशन से लड़ने में मदद मिलती है और मेंटल हेल्थ बेहतर होती है. फ्रूट्स में फाइबर की मात्रा भी ज्यादा होती है.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की एक कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

मछली भी फायदेमंद
ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे ब्रेन की फंक्शनिंग में सुधार करता है. यह मछली में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. मछली खाने से डिप्रेशन के लक्षणों को कम किया जा सकता है. ओमेगा -3 नट्स, अलसी का तेल, हरे पत्तेदार सब्जियों में भी होता है. अगर आप शाकाहारी हैं तो इन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

मेंटल हेल्थ इंप्रूव करता है दूध
अब तक कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि विटामिन डी की कमी होने पर डिप्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. आप धूप से भी विटामिन डी ले सकते हैं. लेकिन भरपूर मात्रा में आपको खाने से ही मिलेगी. दूध और टोफू में विटामिन डी काफी मात्रा में होता है. इसके सेवन से आपकी मेंटल हेल्थ बेहतर हो जाएगी.

यह भी पढ़ेंः पेट की बढ़ी हुई चर्बी से हैं परेशान, इन 4 आसान तरीकों से मिलेगा छुटकारा

साबुत अनाज का करें सेवन
मेंटल हेल्थ के लिए सेलेनियम से युक्त पदार्थों का सेवन फायदेमंद माना जाता है. साबुत अनाज, फली, सीफूड, लीन मीट में सेलेनियम की काफी मात्रा होती है. इन चीजों का सेवन करके आप डिप्रेशन से काफी हद तक राहत पा सकते हैं. इन चीजों को अगर डाइट में नियमित रूप से शामिल करेंगे तो मेंटल हेल्थ बेहतर होगी.

Tags: Depression, Health, Healthy Foods, Lifestyle



Source link

पिछला लेखHeliport Service : आगरा और मथुरा के बीच जल्द शुरू होगी हेलीपोर्ट सेवा, लखनऊ से दुधवा के लिए भी तैयारी
अगला लेखSawan Shanivar 2022: सावन का आखिरी शनिवार आज, इन 4 देवताओं की पूजा से दूर होंगी सभी समस्याएं
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।