डिजिटल डिटॉक्स का ये तरीका है बेस्ट, जानें काम की बात

0
0


Mental Health: जमाना डिजिटल का चल रहा है. आए दिन नए-नए गैजेट्स हमें और भी ज्यादा आरामतलब बना रहे हैं. मोबाइल या अन्य गैजेट्स के बिना एक पल भी रहना कठिन सा लगता है. इसका मतलब हमारी लाइफ स्मार्ट डिवाइसों पर डिपेंड होती जा रही है. इन डिजिटल डिवाइसों के कई फायदे हैं तो नुकसान भी कम नहीं. इससे मेंटली कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में डिजिटल डिवाइसों से दूरी बनाना ही डिजिटल डिटॉक्स (Digital detox) कहलाता है. आइए जानते हैं खुद को डिजिटल डिटॉक्स करने का तरीका..

 

डिजिटल डिटॉक्स क्या होता है

मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डिजिटल डिटॉक्स होने का मतलब है कि कुछ तय तरीकों का इस्तेमाल करके कुछ समय तक डिजिटल डिवाइसों से दूर रहना यानी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल न करना है. डिजिटल डिटॉक्स का मतलब काम के बीच-बीच में गैजेट्स का इस्तेमाल न करना या उनसे दूर रहना.

 

किस तरह खुद को करें डिजिटल डिटॉक्स 

 

स्क्रीन टाइम कम करें:

टीवी या मोबाइल डिवाइसों पर अपने स्क्रीन टाइम को कम से कम करने की कोशिश करें. अपने फ़ोन का इस्तेमाल ज़्यादा देर न करने की प्रैक्टिस करें. खासकर जब कोई जरूरी काम पूरा न करना हो.

 

नॉन डिजिटल हैबिट:

काम के बीच में कुछ ऐसा करने की आदत बनाएं जिसमें डिजिटल डिवाइसों का इस्तेमाल न हो. आर्ट स्किल, कुछ पसंदीदा पढ़ना, वर्कआउट या सोशल नेटवर्किंग की प्रैक्टिस की मदद से डिजिटल डिवाइसों से दूर रहने में मदद मिल सकती है.  

 

कुछ देर के लिए ऑफ कर दें फोन:

अपना काम निपटाने के बाद आप कुछ देर के लिए ही सही अपने मोबाइल को स्विच ऑफ कर सकते हैं. इससे दोस्तों और परिवार के साथ वक्त बिताने का समय मिलेगा और मानसिक रूप से रिलैक्स कर सकेंगे.

 

सोते समय दूर रखें गैजेट्स:

रात में सोने से कुछ देर पहले ही मोबाइल या अन्य गैजेट्स का इस्तेमाल कम करें. वर्कआउट करने या फिर वॉक करते समय भी गैजेट्स का इस्तेमाल न करें और इन्हें दूर रखने की आदत डालें.

 

ये भी पढ़ें 



Source link

पिछला लेखदिल्ली पुलिस 2 संदिग्ध अतंकियों के पाकिस्तानी आईएसआई से रिश्ते की कर रही जांच
अगला लेखबॉलीवुड में इन दिनों ब्रालेट टॉप है ट्रेंड में, स्टनिंग दिखने के लिए फॉलो करें यह स्‍टाइल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।