डायबिटीज में मेथी का सेवन हो सकता है फायदेमंद, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

0
1


हाइलाइट्स

मेथी दाने में कैलशियम, कॉपर जैसे तत्व मौजूद हैं.
मेथी दाना खाने से पाचन भी ठीक रहता है.

Fenugreek in diabetes: आज के दौर में डायबिटीज की बिमारी काफी गंभीर समस्या बन गयी है. डायबिटीज किसी को भी हो सकती है. फिर वो बच्चा हो या बूढ़ा. डायबिटीज के लिए वैसे तो बहुत सी दवाइयां हैं जो डायबिटीज के लक्षण या उसके कॉम्प्लिकेशंस के आधार पर ली जा सकती हैं लेकिन यदि बात करें नेचुरल ट्रीटमेंट की तो मेथीदाना एंटी डायबिटिक (anti-diabetic) प्रॉपर्टी के कारण फायदेमंद है.

मेथी दाने का सेवन शुगर कंट्रोल कर सकता है. यही नहीं इसके सेवन से डाइजेस्टिव मेटाबॉलिज्म भी कंट्रोल रहता है. मेथी फूड ब्रेकडाउन को स्लो कर, ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट कर सकती है. आइए जानते हैं विस्तार से.

मेथी दाने के फायदे

स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक मेथी के दानों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. यह दाने डाइजेशन प्रोसेस को स्लो कर शुगर अब्जॉर्प्शन को बढ़ाते हैं. जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है.
-मेथी के दाने शरीर में ग्लूकोज के स्तर को समान्य बनाने में मददगार हो सकते हैं.
-मेथी के दाने बैड कोलेस्ट्रोल को कम करते हुए गुड कोलेस्ट्रोल को रिलीज करते हैं.

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

डायबिटीज के लिए कैसे करें प्रयोग

मेथी की चाय
डायबिटीज के मरीजों के लिए नियमित रूप से मेथी की चाय पीना फायदेमंद हो सकता है. इसे बिना चीनी के तैयार करें. इसे बनाने के लिए एक कप पानी लेकर उबालें. उसमें एक चम्मच सूखी मेथी के पत्ते और छोटा चम्मच मेथी के दाने डालें और पियें.

बनाएं मेथी के दाने का पाउडर
इसे बनाना थोड़ा बोरिंग हो सकता है लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. इसे तैयार करने के लिए मेथी के बीज में बेर के बीज, नीम की सूखी पत्तियां और करेले के पाउडर को मिलाकर बारीक पीस लें. इस चूर्ण को दिन में दो बार दोपहर और रात को खाने से आधे घंटे पहले लें. ये फायदेमंद हो सकता है.

मेथी टिंचर
डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी टिंचर बनाने के लिए मेथी के सूखे पत्ते, मेथी के दाने एक कप पानी में उबाल लें. इसे आधे घंटे तक अच्छे से उबलने दें. फिर ठंडा करें और एक जार में भर लें. टिंचर का आधा चम्मच दिन में तीन बार लेने से डायबिटीज कंट्रोल हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: रात में गहरी नींद सोने के लिए करें ये 5 उपाय, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

मेथी सेहत और डायबिटीज के मरीजों दोनों के लिए अच्छी साबित हो सकती है जब इसका सेवन सही तरीके से किया जाए.

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle



Source link

पिछला लेखजिसको बैठना होगा बाहर वो बैठा सकता है… किसी भी कीमत पर टी20 वर्ल्ड कप में इस गेंदबाज को देखना चाहते हैं रवि शास्त्री
अगला लेखमणिपुर में 5 दिनों के लिए इंटरनेट सेवा ठप, कई इलाकों में धारा 144 लागू
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।