डायबिटीज को कंट्रोल रखने के लिए करें ये एक काम

0
0


Blood Sugar Control: ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद बैठ जाते हैं या लेट जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है आपकी ये एक आदत आपकी सेहत को कई नुकसान पहुंचा सकती है. आपके शरीर में कई बीमारियों को न्योता दे सकती है. इससे आपका ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकती है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपने खान-पान के साथ कुछ आदतों पर भी ध्यान देने की जरूरत है. ऐसी ही आदत है खाना खाने के बाद टहलने की.

खाने के बाद 15 से 20 मिनट टहलने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. इससे आपका वजन भी कंट्रोल रहता है और आपके स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं. इस एक आदत से आपका पाचन तंत्र भी सही तरीके से काम करता है. आप चाहें तो घर के अंदर, बाहर, छत या बालकनी में कहीं भी टहल सकते हैं. रोजाना इस रूटीन को फॉलो करने से आपको कई फायदे मिलेंगे. जानते हैं खाना खाने के बाद टहलने से आपको क्या फायदे मिलते हैं?

खाना खाने के बाद टहलना
1- रोज खाना खाने के बाद टहलने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. डायबिटीज के मरीजों को खाना खाने के बाद थोड़ी देर जरूर टहलना चाहिए. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. 
2- खाना खाने के बाद उसे पचाने की प्रक्रिया काफी स्लो हो जाती है. इसलिए आपको रोज खाने के बाद टहलना चाहिए. टहलने से पाचन क्रिया तेज होती है और खाना जल्दी पच जाता है. 
3- रोजाना खाने के बाद करीब 20 से 30 मिनट टहलने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. स्लिम रहने के लिए ये सबसे आसान उपाय है.
4- खाने के बाद टहलने से पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे- कब्ज, गैस और पेट फूलने की समस्याएं नहीं होती. 
5- खाना खाकर टहलने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है, जिससे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है.
6- खाने के बाद टहलने से तनाव कम होता है. ऐसे में रात को खाने के बाद टहलने से तनाव कम होता है और अच्छी नींद आती है. 
7- खाने के बाद टहलने से मासपेशियां और शरीर के दूसरे अंग ठीक से काम करते हैं.
8- खाने के बाद टहलने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह काम करता है. 

खाना खाने के बाद कितनी देर टहलें ?
जब भी आप लंच या डिनर करें आपको उसके बाद कम से कम 15-20 मिनट जरूर टहलना चाहिए. अगर आप ज्यादा टहलना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं. हालाकि आपको ध्यान रखना है कि आपकी स्पीड स्लो ही होनी चाहिए. आपको खाने के एक घंटे के अंदर ही टहलना जरूरी है. 

ये भी पढ़े: वजन घटाने का बेस्ट फॉर्मूला, लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, कभी नहीं बढ़ेगा वजन

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखगणेश पूजा: बुधवार को गणेश जी की पूजा की जानें विधि, इन मंत्रों का करें जाप
अगला लेखसेबी ने सूचीबद्धता समाप्त करने के नियमों में ‘‘एक जैसे व्यवसाय” को परिभाषित किया
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।