होम हेल्थ डायबिटीज की वजह से भी झड़ते हैं बाल ! बचाव के लिए...

डायबिटीज की वजह से भी झड़ते हैं बाल ! बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके

0
1


हाइलाइट्स

डायबिटीज लेवल अगर ज्यादा हो जाए तो इससे बालों पर काफी असर पड़ता है.
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एक्‍सरसाइज करना फायदेमंद होता है.

Hair Loss Due To Diabetes:  पिछले कुछ सालों में डायबिटीज तेजी से उभरी है. ये साइलेंट बीमारी है, जो धीरे-धीरे शरीर को गहरा नुकसान पहुंचाती है. डायबिटीज की वजह से शरीर में कई प्रकार की समस्‍याएं आने लगती हैं, जिसमें से एक बालों का अत्‍यधिक झड़ना भी है. डायबिटीज अगर कंट्रोल में नहीं है तो वह शरीर में विभिन्‍न ऑर्गेन के साथ बालों पर भी बुरा प्रभाव डाल सकती है. वैसे तो बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- अनहेल्दी डाइट, विटामिन या मिनरल्‍स की कमी, डैंड्रफ. हालांकि कई लोगों को डायबिटीज की वजह से गंजेपन का सामना करना पड़ता है. चलिए जानते हैं कैसे डायबिटीज बालों को कमजोर कर नुकसान पहुंचाती है.

ऐसे होता है बालों को नुकसान
ज्यादा उम्र में बालों का झड़ना या कमजोर होना सामान्‍य माना जाता है, लेकिन यदि बाल किसी बीमारी के कारण झड़ने लगें तो इसे गंभीरता से लेना जरूरी है. हेल्‍थलाइन के अनुसार यदि शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ जाए तो उसका असर बालों पर दिखाई देने लगता है. डायबिटीज होने पर शरीर इंसुलिन बनाना बंद कर देता है या कम बनाता है. जिस वजह से ब्‍लड में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है. शुगर लेवल बढ़ने से शरीर में मौजूद ब्‍लड सेल्‍स स्किन और बालों को पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन प्रोवाइड नहीं कर पाता और उन्‍हें कमजोर बना सकता है.



बालों को झड़ने से ऐसे बचाएं
मेडिकेशन: बालों को झड़ने से बचाने के लिए डायबिटीज को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. इसके लिए मेडिकेशन, डाइट और बेहतर लाइफस्‍टाइल का सहारा लिया जा सकता है.
बायोटिन: शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल को कम करके बालों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है. इसके लिए बायोटिन का मुख्‍य रूप से प्रयोग किया जा सकता है. मूंगफली, बादाम, अंडे, प्‍याज और शकरकंद में अधिक मात्रा में विटामिन बी7 और विटामिन एच पाया जाता है जो बायोटिन का मुख्‍य सोर्स है.

यह भी पढ़ेंः पेट की बढ़ी हुई चर्बी से हैं परेशान, इन 4 आसान तरीकों से मिलेगा छुटकारा

एक्‍सरसाइज: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी बेहद जरूरी होती है. डेली एक्‍सरसाइज ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकती है. एक्‍सरसाइज करने से शरीर में सही ढंग से ऑक्सीजन का संचार होता है जिससे ब्‍लड सेल्‍स के माध्‍यम से बालों को भी पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन पहुंचता है. इसके लिए वॉक, स्‍वीमिंग, योग और वेट लिफ्टिंग की जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की एक कैन में 10 चम्मच चीनी? डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle



Source link