डायबिटिक न्यूरोपैथी ब्रेन पर करती है अटैक, इन लक्षणों के दिखने पर हो जाएं सावधान

0
0


हाइलाइट्स

डायबिटीज के मरीजों में डायबिटिक न्यूरोपैथी का खतरा हो सकता है
डायबीटिक न्यूरोपैथी में पैरों में जलन महसूस हो सकती है
हार्ट रेट बढ़ना डायबीटिक न्यूरोपैथी का लक्षण हो सकता है

Symptoms of Diabetic Neuropathy: डायबिटीज अपने साथ ढेरों बीमारियां लेकर आती है, उन्हीं में से एक डायबिटिक न्यूरोपैथी है. ये एक तरह का नर्व डैमेज है, जो व्यक्ति की सेंस करने की पावर कम कर देता है. हाथों और पैरों पर जब इसका असर दिखता है तो झनझनाहट, सुन्न पड़ना, कमज़ोरी, सुई चुभने जैसा दर्द महसूस हो सकता है. इसके लक्षण जल्दी सामने नहीं आते और आगे चलकर ये कब्ज़ और डायरिया से लेकर हाथ पैरों में अल्सर और इन्फेक्शन तक का कारण बन जाती है. डायबिटीज की ही तरह इसका भी कोई सटीक इलाज नहीं है. नियमित टेस्ट और देखरेख से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करके ही इससे बचा जा सकता है. आइए डायबिटिक न्यूरोपैथी के बारे में कुछ जरूरी बातें जान लेते हैं.

यह भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए भूलकर भी ना अपनाएं ये तरीके, हो जाएगा नुकसान

डायबिटिक न्यूरोपैथी के कारण 
– हाई ब्लड शुगर लेवल
– हाई कोलेस्ट्रोल लेवल
– अत्यधिक मोटापा
– सिगरेट और शराब का सेवन
– पुरानी किडनी संबंधी बीमारियां

डायबिटिक न्यूरोपैथी के लक्षण
हार्ट रेट बढ़ना: हेल्थलाइन के अनुसार डायबिटिक न्यूरोपैथी में व्यक्ति का हार्ट रेट बढ़ने लगता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन पर भी असर पड़ता है.
सेंस ऑफ टच खोना: डायबिटिक न्यूरोपैथी सबसे पहले नर्वस सिस्टम पर असर डालती हैं और नर्व डैमेज का कारण बनती हैं, जिससे हाथ पैरों का सेंस ऑफ टच खोने लगता है.
हाथ-पैर सुन्न पड़ जाना : नर्व डैमेज के चलते हाथ पैर सुन्न पड़ने लगते हैं.
अपच, उल्टी, थकान या चक्कर आना: डायबिटिक न्यूरोपैथी पूरी बॉडी को कमज़ोर कर देती है, जिससे डाइजेशन में परेशानी और थकान का सामना करना पड़ता है.
पैरों में जलन होना: यदि व्यक्ति को डाइबिटीज है और रात को हाथ पैरों में जलन होती है तो यह डायबिटिक न्यूरोपैथी का संकेत हो सकता है.

यह भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए खाते हैं इन फलों को तो कम होने की बजाए बढ़ सकता है वजन

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle



Source link

पिछला लेखbest tablet under rs 20000, Moto Tab G62 VS Oppo Pad Air: लेटेस्ट टैबलेट्स में से कौन है आपके लिए बेस्ट – moto tab g62 vs oppo pad air know which is best tablet
अगला लेखChandrakant Pandit KKR: सुनील नरेन, आंद्रे रसेल के लिए क्या होगा प्लान? चंद्रकांत पंडित ने किया खुलासा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।