टोक्यो ओलिंपिक में खेलेंगे मुरली श्रीशंकर: लॉन्ग जंप में 8.26 मी के नए नेशनल रिकॉर्ड के साथ क्वालिफाई किया; 2016 में 8.29 मी पर रदरफोर्ड ने जीता था ब्रॉन्ज

0
0


  • Hindi News
  • Sports
  • India’s Long Jumper Murali Sreeshankar Qualifies For Tokyo Olympics With A National Record

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

मुरली ने 8.26 मीटर की छलांग लगाई और टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई किया। (फाइल फोटो)

भारत के लॉन्ग जंपर मुरली श्रीशंकर ने टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है। उन्होंने पटियाला में हुए फेडरेशन कप में नेशनल रिकॉर्ड के साथ ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई किया। मुरली ने 8.26 मीटर की छलांग लगाई।

उन्होंने इस मामले में खुद के ही 2018 में बनाए गए 8.20 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़ा। 2016 में रियो में हुए ओलिंपिक में 8.29 मीटर के लॉन्ग जंप पर ग्रेट ब्रिटेन के ग्रेग रदरफोर्ड ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। ऐसे में श्रीशंकर थोड़ा सा परफॉर्मेंस सुधार कर भारत को इस इवेंट में मेडिल दिला सकते हैं।

पांचवें अटेम्प्ट में रिकॉर्ड बनाकर जीता गोल्ड
श्रीशंकर ने पटियाला में चल रहे नेशनल एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के दूसरे दिन गोल्ड मेडल अपने नाम किया। ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने के लिए श्रीशंकर को 8.22 मीटर जंप करना था। 21 साल के केरल के इस एथलीट ने पांचवें अटेम्प्ट में 8.26 मीटर का रिकॉर्ड बनाया।

लॉन्ग जंपर मुरली श्रीशंकर।

लॉन्ग जंपर मुरली श्रीशंकर।

अनीस ने सिल्वर और लोकेश ने ब्रॉन्ज मेडल जीता
पहले जंप में श्रीशंकर ने 8.02 मीटर की जंप लगाई। इसके बाद दूसरे में 8.04मी, तीसरे में 8.07मी और चौथे में 8.09 मीटर की जंप लगाई। फाइनल जंप में उन्हें नो मार्क मिला। केरल के एक और जंपर मोहम्मद अनीस याहिया सिर्फ 8 मीटर की जंप लगा सके। वहीं, कर्नाटक के एस लोकेश ने 7.60 मीटर की जंप लगाई। अनीस को सिल्वर और लोकेश ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

5 रेस वॉकर्स और 2 जैवलीन थ्रोअर्स पहले ही क्वालिफाई कर चुके
5 रेस वॉकर्स पहले ही टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं। इसमें 20 किमी मेन्स इवेंट में केटी इरफान, संदीप कुमार और राहुल रोहिला शामिल हैं। वहीं, वुमन्स कैटेगरी में भावना जाट और प्रियंका गोस्वामी शामिल हैं। इसके अलावा 2 जैवलीन थ्रोअर्स नीरज चोपड़ा और शिवपाल सिंह ने भी ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है।

जैवलीन थ्रओर नीरज चोपड़ा भी ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके।

जैवलीन थ्रओर नीरज चोपड़ा भी ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके।

4 पहलवानों ने अब तक ओलिंपिक कोटा हासिल किया
मेन्स 3000 मीटर स्टीपलचेज में अवनीश साबले और मिक्स्ड 4*400 मीटर रिले टीम भी टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। वहीं, विनेश फोगाट ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली भारत की इकलौती वुमन रेसलर हैं। पुरुष रेसलर में बजरंग पूनिया, दीपक पूनिया और रवि दहिया क्वालिफाई कर चुके हैं।

तलवारबाज भवानी देवी ने ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई किया
भारतीय तलवारबाज भवानी देवी ने भी जापान के टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है। वे ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली भारत की पहली तलवारबाज हैं। 27 साल की भवानी तलवारबाजी का सेबर इवेंट खेलती हैं। 2004 में तलवारबाजी को करियर चुनने वाली भवानी 8 बार की नेशनल चैम्पियन रह चुकी हैं।

तलवारबाज भवानी देवी भी ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुकीं।

तलवारबाज भवानी देवी भी ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुकीं।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखजानिए एक डॉलर के लिए आपको खर्च करने होंगे कितने रुपये…
अगला लेखPM Kisan 8th installment: इस दिन आएगी 8वीं किस्‍त, लिस्‍ट में ऐसे चेक करें अपना नाम
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।