टेक्निकल कोर्स में पढ़ने वाले छात्रों को लिए खुशखबरी, अब हिंदी मीडियम में भी उपलब्ध होंगी किताबें..

0
0


हिंदी माध्यम से इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने फर्स्ट ईयर के छात्रों के लिए तकनीकी एंव विज्ञान की किताबें तैयार की हैं। इन किताबों में मैथ्स, फिजिक्स और केमेस्ट्री समेत इंजीनियरिंग की नौ और पॉलिटेक्निक की 11 किताबें शामिल हैं। आपको बता दें कि इन किताबों का विमोचन डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी मंत्री सुमित कुमार द्वारा किया गया।

एआईसीटीई (AICTE) के उपाध्यक्ष एमपी पुनिया ने कहा कि सेकेंड ईयर के 88 कोर्स की किताबें हिन्दी में उपलब्ध करायी जाएंगी। सभी छात्र इन किताबों की ऑनलाइन खरीद पाएंगे। एआईसीटीई के निदेशक डॉ. अमित कुमार श्रीवास्तव, विभाग के निदेशक वैभव चौधरी, संयुक्त निदेशक डॉ. अनंत कुमार ने भी पुस्तक विमोचन के दौरान अपने विचार रखे।

विमोचन के दौरान सुमित कुमार ने कहा कि ये किताबें बिहार और यूपी जैसे राज्यों के छात्रों के लिए काफी मददगार होंगी क्योंकि अपनी मातृभाषा में किसी भी किताब को पढ़ना और समझना बेहद आसान होता है। उन्होंने कॉलेज के प्रिंसिपल को भी निर्देश दिया कि अपने संस्थान के लाइब्रेरी में हिन्दी भाषा में प्रकाशित किताबों को भी रखें ताकि विद्यार्थी उसका लाभ उठा सकें।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एआईसीटीई (AICTE) के अध्यक्ष प्रो. अनिल डी. सहस्रबुद्धे ने कहा कि हिन्दी भाषा में तकनीक और विज्ञान की किताबों में गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखा गया है। अंग्रेजी के अलावा देश की 12 भाषाओं में किताबें प्रकाशित की जा रही हैं। इसके साथ ही नवंबर 2022 तक इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के द्वितीय वर्ष की किताबें भी उपलब्ध करा दी जाएंगी।

How to Become Intelligence Bureau IB Officer: IB ऑफिसर के लिए दें ये परीक्षा



Source link

पिछला लेखजेईई मेंस 2022 सेशन 2 एग्जाम: एनटीए ने जेईई मेंस सेशन 2 के लिए खोली करेक्शन विंडो, कैंडिडेट्स 3 जुलाई तक कर सकते हैं सुधार
अगला लेखEdutech Companies: बच्चों की पढ़ाई से जुड़े झूठे विज्ञापनों पर सरकार सख्त, दी ये चेतावनी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।