टाटा की ‘बादशाहत’ को चुनौती देने आ रही नई ‘सस्ती’ इलेक्ट्रिक कार, जानें कब होगी लॉन्च

0
0


हाइलाइट्स

सिट्रोएन सी3 अभी सिर्फ ICE इंजन के साथ सेल की जाती है.
अब कंपनी इसे इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ लॉन्च करेगी.
इसकी सीधी टक्कर टाटा टिआगो ईवी से होने वाली है.

नई दिल्ली. Citroen ने भारतीय बाजार के लिए अपनी आगामी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार की एक नई टीज़र छवि जारी की है. Citroen eC3 कहा जाता है, इलेक्ट्रिक हैचबैक मार्च 2023 तक सड़कों पर उतरेगा. इसका मीडिया ड्राइव जनवरी के तीसरे सप्ताह में शुरू होगा. यह फ्रांसीसी वाहन निर्माता की ओर से एक मास-मार्केट, एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक पेशकश होगी जो सीधे Tata Tiago EV को टक्कर देगी.

मॉडल की कीमत लगभग 10 लाख रुपये से 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है. इसके कट्टर प्रतिद्वंद्वी – टियागो ईवी को 8.49 लाख रुपये – 11.79 लाख रुपये (सभी, एक्स-शोरूम) की कीमत सीमा के भीतर पेश किया गया है.

यह भी पढ़ें : डीजल-पेट्रोल की छुट्टी, हाइड्रोजन से चलती है यह कार, 640 किमी की ताबड़तोड़ रेंज

बैटरी और पावर
Citroen eC3 के पावरट्रेन सेटअप में 30.2kWh का बैटरी पैक और फ्रंट एक्सल पर लगा एक इलेक्ट्रिक मोटर शामिल होगा. ई-मोटर 86bhp की पीक पावर और 143Nm का टार्क पैदा करता है. कार निर्माता चीनी इलेक्ट्रोमोबिलिटी फर्म – स्वोल्ट से बैटरी पैक लेगा. कंपनी इलेक्ट्रिक C3 के साथ 3.3kW ऑनबोर्ड एसी चार्जर देगी. यह CCS2 फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगा. इलेक्ट्रिक हैचबैक के एक बार चार्ज करने पर लगभग 350 किमी की रेंज का वादा करने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : Auto Expo : मारुति और टाटा ने सीएनजी कारों से उठाया पर्दा, आप कौन सी खरीदेंगे ?

टिआगो से टक्कर
Tata की Tiago EV 19.2kWh बैटरी के साथ 250km और 24kWh बैटरी पैक के साथ 315km की दावा की गई MIDC रेंज प्रदान करती है. मॉडल में टाटा की जिपट्रॉन हाई-वोल्टेज आर्किटेक्चर है जिसमें एक स्थायी चुंबक तुल्यकालिक इलेक्ट्रिक मोटर शामिल है. इसका छोटा बैटरी वेरिएंट 114Nm के साथ 74bhp की पीक पावर पैदा करता है और बड़ा बैटरी वर्जन 110Nm के साथ 61bhp बनाता है.

हालांकि, इसमें फ्रंट फेंडर पर रखा गया एक नया चार्जिंग पोर्ट होगा और टेलपाइप नहीं होगा. अंदर, इसमें एक नया ड्राइव कंट्रोलर (मैनुअल गियर लीवर के बजाय) और अपडेटेड सेंटर कंसोल हो सकता है.

Tags: Auto News, Car Bike News, Electric Car



Source link

पिछला लेखChia Seeds: रोजाना डाइट में खाएं चिया सीड्स, जाने लें इसे यूज करने का सही तरीका
अगला लेखBSNL Broadband के लिए नहीं देना होगा कोई चार्ज, रिचार्ज करवाएं और मिलेगा सुपरफास्ट इंटरनेट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।