टाइम आ गया है इन इम्यूनिटी बूस्टर फूड को फिर से अपने खाने में शामिल करने का

0
2


How To Improve Immunity: मंकीपॉक्स(Monkeypox) बीमारी को लेकर WHO ने भी अलर्ट घोषित कर दिया है. विदेशों के बाद अब देश में भी इसके केस बढ़ रहे हैं. मंकीपॉक्स भी एक बुखार का ही फॉर्म है. ऐसे में कैसे शरीर को इतना मजबूत बनाया जाये कि बुखार ना आये और अगर आ भी जाये तो बॉडी जल्दी रिकवर कर लें, इसके लिये इन फूड हैबिट्स को अपने रूटीन में शामिल करें.

हेल्दी चाय पियें- हर कोई दिन में 1-2 चाय सामान्य तौर पर पीता है. इसमें से 1 चाय को आप बड़ी आसानी से हेल्दी टी में बदल सकते हैं. इसके लिये कुछ खास करने की जरूरत नहीं. एक टाइम की चाय में थोड़ी तुलसी की पत्ती, अदरक, दालचीनी, कालीमिर्च डाल दें. ये मसाला टी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ायेगी और सर्दी खांसी से बचायेगी.

सीजनल फ्रूट खूब खायें- आजकल जामुन का सीजन है, इसके अलावा पेयर भी मार्केट में खूब मिल रहे हैं. जामुन के तो फायदे बहुत ज्यादा है, लेकिन पेयर भी खूब फाइबर से भरपूर फल है.  इसके अलावा सेब भी इस सीजन में फ्रेश आते हैं. एक टाइम प्लेट भरके फ्रूट्स खाना मिस ना करें.

हल्दी वाला दूध- इम्यूनिटी के अलावा ये मिल्क स्किन प्रॉब्लम भी दूर करता है. आप जिस वक्त भी मिल्क लेते हों उसमें एक पिंच हल्दी जरूर डालें. अगर रात को टोन्ड या स्किम्ड मिल्क पीया जाये तो उससे कॉन्सटीपेशन भी दूर होता है और पेट साफ रहने से भी बुखार नहीं आता.

ये खाना बाहर ना खायें- अगले 1-2 महीने के लिये खुला जूस, गोलगप्पे, और स्ट्रीट फूड थोड़ा अवॉइड करें. इन खाने के सामानों से पेट में बहुत जल्दी इंफेक्शन होता है और कई बार बुखार भी आ सकता है. बहुत मन है तो बाहर की बजाय घर पर पसंद की डिश बनाकर खायें.

इन बातों पर भी ध्यान दें- ये सीजन मच्छरों का भी होता है और कई लोगों को मच्छर काटने पर निशान बन जाते हैं या डेंगू, चिकुनगुनिया का मच्छर काटने पर बुखार भी आ सकता है. ऐसे में बुखार और मच्छरों के निशान डबल टेंशन दे सकते हैं. इससे बचने के लिये खुद और बच्चों को मच्छरों से बचायें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Brain Health: मेमोरी बढ़ाते हैं ये फूड, अच्छी रहेगी आपकी याददाश्त

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखKCC: कभी नहीं होगी पैसों की किल्लत, सिर्फ 3 दस्तावेजों से बनवा सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड!
अगला लेखBecome Rich: हाउसवाइफ घर बैठे बदल सकती हैं परिवार की किस्मत, बस रखें इन तीन बातों का ख्याल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।