झड़ते बालों की प्रॉब्‍लम को कहें बाय-बाय, ट्राय करें ये हेयर मास्‍क

0
3


बालों के झड़ने की समस्‍या से मिल सकता है छुटकारा.

सेहत (Health) और सौंदर्य के लिए फायदेमंद ओट्स (Oats) बालों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. इसके इस्‍तेमाल से जहां डैंड्रफ की समस्‍या (Dandruff Problem) से छुटकारा मिलता है, वहीं बालों को मजबूत बना कर यह उनमें शाइन (Hair Shine) लाता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 17, 2020, 12:41 PM IST

ओट्स सेहत (Oats Good for Health) के लिए तो अच्‍छा है ही साथ ही यह चेहरे के निखार को भी बनाए रखता है. मगर कम ही लोग जानते हैं कि यह यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्‍तेमाल से जहां डैंड्रफ की समस्‍या (Dandruff Problem) से छुटकारा मिलता है, वहीं बालों को मजबूत बना कर यह उनमें शाइन (Hair Shine) लाता है. ओट्स में एक्सफॉलिएटिंग गुण होते हैं. इस वजह से यह बालों को स्‍वस्‍थ बनाए रखता है. सेहत से लेकर सौंदर्य तक ओट्स कई तरह से फायदेमंद है. आप भी जानिए ओट्स से मिलने वाले फायदों के बारे में-

ओट्स है फायदेमंद
ओट्स हेयर मास्‍क जहां आपके बालों की कई समस्‍याओं को दूर करता है, वहीं यह बालों को जरूरी पोषण देने में भी मददगार हो सकता है. इसके इस्‍तेमाल से जहां बालों को मजबूती मिलती है और ये घने, चमकदार बनते हैं, वहीं डैंड्रफ, बालों का रूखा, बेजान होना जैसी कई अन्‍य समस्‍याओं के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है. आप बालों के लिए ओट्स हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक कप ओट्स में दो कप गुनगुना पानी मिला लें. फिर किसी कपड़े से इस मिश्रण को छान लें. आपका ओट्स हेयर मास्‍क तैयार है. जब आप शैंपू कर चुकें तो इस हेयर मास्‍क को बालों में लगाएं. कुछ समय के बाद बालों को पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें – कॉलेज में दिखना है स्टाइलिश, लड़कियां फॉलो करें ये फैशन टिप्सरुकेगा हेयर फॉल

बालों के झड़ने की समस्‍या आज हर किसी के लिए परेशानी की वजह बनी हुई है. हालांकि इसके कई कारण हो सकते हैं, मगर आपकी इस समस्‍या के लिए ओट्स रामबाण साबित हो सकता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट्स बालों को मजबूत बनाए रखते हैं.

बालों को मिलेगी मजबूती
आज की एक बड़ी समस्‍या है बालों का बेजान होना और उनका दोमुंहे हो जाना. ऐसे में आप ओट्स से बनाए गए हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल करके दोमुंहे बालों की समस्‍या को दूर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – टैटू बनवाने के बाद जरूरी है ये सावधानी, वरना हो जाएंगे परेशान

डैंड्रफ की होगी छुट्टी
आज के बदलते लाइफस्‍टाइल में बालों में कई तरह की समस्‍याएं होने लगी हैं. जहां बाल कमजोर होने लगे हैं, वहीं इनमें डैंड्रफ होना आम बात है. इस वजह से लोग कई तरह के शैम्‍पू इस्‍तेमाल करते हैं और कई घरेलू तरीके अपनाते हैं. आप भी अगर इस समस्‍या से परेशान हैं, तो ओट्स आपको इससे मुक्ति दिला सकता है. ऐसे में आप ओट्स हेयर मास्‍क बना कर इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं. (Dclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link