ज्यादा बच्चे पैदा करने पर इनाम देंगे पुतिन: रूस की जनसंख्या बढ़ाने के लिए ऑफर, 10 बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं को 13 लाख रुपए

0
4


एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

रूस की जनसंख्या कम हो रही है। इससे देश के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन परेशान हैं। उन्होंने इस सकंट से निकलने के लिए महिलाओं को 10 बच्चे पैदा करने के लिए कह दिया है। ऐसा करने पर महिलाओं को 1 अरब रुबल यानी 13 लाख रुपए दिए जाएंगे।

10 बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं को ‘मदर हीरोइन’ नाम का अवॉर्ड भी दिया जाएगा। यह अवॉर्ड सेकंड वर्ल्ड वॉर के दौरान भी महिलाओं को दिया जाता था। उस समय भी रूस की जनसंख्या तेजी से घट रही थी। रूस ने 1991 में सोवियत संघ के टूट जाने के बाद ये अवॉर्ड देना बंद कर दिया था।

ये सोवियत युग का एक पोस्टर है। इससे 'ग्लोरी टू मदर हीरोइन' की घोषणा की गई थी। राष्ट्रपति पुतिन ने इसी अवॉर्ड को दोबारा शुरू किया है।

ये सोवियत युग का एक पोस्टर है। इससे ‘ग्लोरी टू मदर हीरोइन’ की घोषणा की गई थी। राष्ट्रपति पुतिन ने इसी अवॉर्ड को दोबारा शुरू किया है।

महिलाओं को कब मिलेंगे पैसे?
पुतिन ने 15 अगस्त को एक फरमान जारी किया था। इसके मुताबिक, महिलाओं को एक साथ पूरी रकम दी जाएगी। ये रकम 10वें बच्चे के एक साल का हो जाने पर (10वें बच्चे के पहले जन्मदिन पर) मां के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। मां किसी हमले में अगर अपना बच्चा खो भी देते है या किसी कारण बच्चे की मौत हो जाती है, तभी भी मां को पूरे 13 लाख रुपए दिए जाएंगे।

रूस की जनसंख्या दशकों से घट रही है। 2022 की शुरुआत में, जनसंख्या 146 मिलियन थी। 2020 की तुलना में जनसंख्या तीन गुना गिर गई है।

रूस की जनसंख्या दशकों से घट रही है। 2022 की शुरुआत में, जनसंख्या 146 मिलियन थी। 2020 की तुलना में जनसंख्या तीन गुना गिर गई है।

पुतिन के फैसले की हो रही निंदा
रूसी राजनीति और सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ जेनी मैथर्स ने इस फैसले की निंदा की है। उन्होंने कहा- यह वास्तव में काफी हताशा वाला कदम है। मेरा मतलब यह है कि रूस की जनसंख्या में गिरावट जरूर हुई है। 1990 के दशक के बाद से ही कोशिश की जी रही है कि जनसंख्या बढ़े। रूस-यूक्रेन जंग के बाद से हालात और मुश्किल हो गए हैं। कई रूसी सैनिकों की जान गई है।

कोरोना वायरस ने भी लोगों की जान ली है। ये भले ही महिलाओं को बड़े परिवार रखने के लिए प्रोत्साहित करने का एक प्रयास हो लेकिन, सिर्फ 13 लाख रुपए में 10 बच्चों की परवरिश कैसे की जा सकती है। इस बीच वे सभी कहां रहने वाले हैं? रूस में कई आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक समस्याएं हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखयूपी के संत कबीर नगर में एक किसान और उसके बेटे की खेतों में हत्या
अगला लेखJanmashtami 2022: व्रत के समय गर्भवती महिलाएं बरतें ये सावधानियां, जानें क्या खाएं और क्या नहीं
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।