जॉर्ज फ्लॉयड की तरह एक और अश्वेत की हत्या VIDEO: अमेरिका में पुलिस ने बिजली के झटके दिए, ब्लैक लाइव्स मैटर की फाउंडर का भाई था

0
0


  • Hindi News
  • International
  • Police Gave Electric Shocks In America, Was The Brother Of The Founder Of Black Lives Matter

लॉस एंजेलिसएक घंटा पहले

अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की तरह एक और अश्वेत व्यक्ति की पुलिस ने हत्या कर दी। लॉस एंजेलिस पुलिस एक ट्रैफिक एक्सीडेंट के बाद अश्वेत कीनन एंडरसन को गिरफ्तार करने पहुंची थी। गिरफ्तारी का विरोध करने पर पुलिस ने कीनन को सड़क पर पटक कर बिजली के झटके दिए। कोहनी से उनकी गर्दन दबाई। इसके 4.5 घंटे बाद हॉस्पिटल में हार्ट अटैक आने से कीनन की मौत हो गई। यह मामला 3 जनवरी का है लेकिन मामले की वीडियो फुटेज हाल ही में सामने आई है।

कीनन एंडरसन ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ अभियान चलाने वालीं पैट्रिस कलर्स के चचेरे भाई थे। पैट्रिस ने कहा है कि पुलिस ने उनके भाई की हत्या की है। उन्होंने कहा कि मेरा भाई मदद मांग रहा था लेकिन उसे मदद नहीं मिली।

यह स्क्रीनशॉट घटना की वीडियो का है। इसमें पुलिसकर्मी कीनन पर स्टन गन चलाते हुए देखा जा सकता है।

लगातार 30 सेकंड तक दिए बिजली के झटके
घटनास्थल पर मौजूद पुलिसकर्मियों के बॉडी-कैमरे की फुटेज सार्वजनिक की गई है। इसमें कई पुलिसकर्मी कीनन को जबरदस्ती सड़क पर लिटाने की कोशिश करते हुए दिख रहे हैं। कीनन के विरोध करने पर एक पुलिसकर्मी ने लगभग 30 सेकंड तक स्टन गन से उन्हें बिजली के झटके दिए। दूसरे पुलिसकर्मी ने अपनी कोहनी से उनकी गर्दन दबाई। कुछ देर बाद फिर 5 सेकंड तक उनपर स्टन गन चलाई गई।

इस दौरान कीनन लगातार चिल्लाते रहे और मदद की गुहार लगाते रहे। पुलिस के मुताबिक, इस घटना के बाद उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां 4.5 घंटे बाद हार्ट अटैक आने से उनकी मौत हो गई।

कीनन एंडरसन पेशे से एक टीचर थे। वे बच्चों को इंग्लिश पढ़ाते थे।

कीनन एंडरसन पेशे से एक टीचर थे। वे बच्चों को इंग्लिश पढ़ाते थे।

मेरे साथ जॉर्ज फ्लॉयड जैसा करना चाहती है पुलिस
वीडियो में कीनन ने कहा था कि पुलिस उनके साथ जॉर्ज फ्लॉयड जैसा करना चाहती है। अमेरिका के मिनेसोटा में जुलाई 2020 में पुलिस की क्रूरता में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हो गई थी। पुलिस एक मामले में फ्लॉयड को गिरफ्तार करने गई थी। इस दौरान एक पुलिस अधिकारी ने जमीन पर पटक कर फ्लॉयड की गर्दन को घुटने से दबाया था। इस दौरान फ्लॉयड ने 20 से ज्यादा बार कहा कि वे सांस नहीं ले पा रहे हैं, लेकिन पुलिस ने उन्हें नहीं छोड़ा। दम घुटने की वजह से फ्लॉयड की मौत हो गई थी।

जॉर्ज की मौत के बाद पूरे अमेरिका में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ अभियान ने जोर पकड़ लिया था। इस अभियान की गूंज दुनियाभर में सुनी गई थी।

इस तस्वीर में एक पुलिस अधिकारी जॉर्ज फ्लॉयड की गर्दन पर घुटना रखकर बैठा हुआ दिख रहा है। दम घुटने की वजह से फ्लॉयड की जान चली गई थी।

इस तस्वीर में एक पुलिस अधिकारी जॉर्ज फ्लॉयड की गर्दन पर घुटना रखकर बैठा हुआ दिख रहा है। दम घुटने की वजह से फ्लॉयड की जान चली गई थी।

पुलिस ने लगाया हिट एंड रन का आरोप
लॉस एंजेलिस के पुलिस चीफ मिशेल मूर ने कहा है कि कीनन सड़क पर किसी को टक्कर मारकर भागने की कोशिश कर रहे थे। जब पुलिस ने उन्हें पकड़ा तो वे चिल्लाने लगे। पुलिस ने उन्हें कई बार शांत होने और गिरफ्तारी का विरोध नहीं करने के लिए कहा। कीनन के नहीं मानने के बाद ही स्टन गन चलाई गई। इसके पांच मिनट बाद ही उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया था।

लॉस एंजेलिस के पुलिस चीफ मिशेल मूर ने कहा है कि कीनन एक्सीडेंट कर मौके से भाग रहे थे।

लॉस एंजेलिस के पुलिस चीफ मिशेल मूर ने कहा है कि कीनन एक्सीडेंट कर मौके से भाग रहे थे।

स्टन गन की वजह से 1 हजार लोगों ने गंवाई जान
न्यूज आउटलेट रॉयटर्स के मुताबिक, 2010 से 2018 के बीच 1 हजार से ज्यादा लोगों ने स्टन गन की वजह से जान गंवाई है। कानूनी एजेंसियां मानती हैं कि स्टन गन से पुलिस की हिंसा में कमी आती है। लेकिन अमेरिका में ही की गई कई स्टडी में सामने आया है कि पुलिस ऐसे मामलों में भी स्टन गन का इस्तेमाल करती है, जब इसकी जरूरत नहीं होती।

ये खबरें भी पढ़ें…

अमेरिका:हैवानियत के 8 मिनट 46 सेकंड : जब अमेरिकी पुलिस ने अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड को तड़पाकर मार डाला

अमेरिका में पुलिस ने अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या कर दी थी। एक पुलिसकर्मी चौवेन ने 8 मिनट 46 सेकंड तक जॉर्ज की गर्दन अपने घुटने से दबाए रखी थी। हैरानी की बात ये है कि चौवेन ने फ्लॉयड की सांस रुकने के बाद भी घुटना नहीं हटाया था। पढ़ें पूरी खबर…

अमेरिका:पुलिस हिरासत में अश्वेत की मौत पर करीब 20 शहरों में प्रदर्शन; ह्यूस्टन में 200 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार, डेट्रॉयट में एक की मौत

अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद देशभर में विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गए थे। प्रदर्शन के दौरान डेट्रॉयट में 19 साल की युवक की गोली लगने से मौत हो गई थी। टेक्सास राज्य के ह्यूस्टन में शुक्रवार की रात करीब 200 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। वहीं, पोर्टलैंड में प्रशासन ने दंगे की स्थिति घोषित कर दी थी। पूरी खबर पढ़ें…

अमेरिका में महिला ने अश्वेत ड्राइवर को गालियां दीं:कहा- मैं बॉस और तुम नौकर हो… नस्लीय टिप्पणी का VIDEO 30 लाख लोगों ने देखा

पिछले साल अमेरिका में कैब ड्राइवर पर नस्लीय टिप्पणी का VIDEO वायरल हुआ था। वीडियो में एक महिला कैब ड्राइवर को गालियां देती हुई नजर आ रही थी। ड्राइवर महिला से कह रहा है कि वो नस्लीय टिप्पणियां ना करें और वहां से चली जाएं। लेकिन महिला काफी देर तक ड्राइवर पर चिल्लाती रही। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखSweet Potato: सर्दियों में आपकी सेहत को चकाचक रखेगा शकरकंद का हलवा, जानें इसके अन्य फायदे
अगला लेखApple Airpods Pro का थोक में पड़ा है स्टॉक, 5500 में खरीदें 27 हजार वाले Airpods
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।