जुंबा वर्कआउट करने से स्ट्रेस होता है कम, जानें इसके फायदे

0
1


Zumba Dance Workout Benefits: शरीर को हेल्दी रखने के लिए लोग कई तरह के वर्कआउट करते हैं. कुछ लोग जिम (Gym) जाकर हार्ड वर्कआउट करना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग घर पर ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज (Exercise) करते हैं. लेकिन एक वर्कआउट ऐसा भी है, जो लोगों को काफी दिलचस्प लगता है. इस वर्कआउट को ‘जुंबा’ वर्कआउट कहते हैं. जुंबा वर्कआउट दूसरे वर्कआउट्स की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होता है. यह एक डांस वर्कआउट है, जिससे मसल्स (Muscles) टोन होती हैं, फैट कम होता है और कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. साथ ही यह शरीर को एनर्जी से भरपूर रखता है. आइए आपको बताते हैं जुंबा वर्कआउट करने से क्या क्या फायदे हो सकते हैं.

क्या है जुंबा वर्कआउट

जुंबा डांस वर्कआउट में बेली डांस, सालसा, हिप-हॉप जैसे सभी डांस स्टाइल शामिल होते हैं. इन्हें करने से शरीर स्वस्थ रहता है और लोग बीमारियों से भी दूर रहते हैं.

इसे भी पढ़ेंः जानें पैंक्रियाज को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

बॉडी को मिलती है एनर्जी

जुंबा वर्कआउट करते वक्त शरीर तेज गति से मूव करता है. ऐसा करने से मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और वह मजबूत बनती हैं. जुंबा वर्कआउट शुरू करने के कुछ हफ्ते में ही आपको शरीर पर इसके फायदे नजर आने लगेंगे.

तनाव कम होता है

जुंबा एक डांस वर्कआउट है, जो कि शरीर में बेहतर महसूस करवाने वाले हॉर्मोन सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है. जब आपका मूड बेहतर होगा तो उससे आपका तनाव भी कम होगा. तनाव कम होने से शरीर स्वस्थ रहता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखता है

जुंबा वर्कआउट करने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है और रक्त धमनियां स्वस्थ होती हैं. ऐसे रक्त धमनियों में से खून का प्रवाह सही होता है. इस कारण अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो वह भी कम होती है.

इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी हैं ये 5 ड्रिंक्स, आज ही करें डाइट में शामिल

कैलोरी बर्निंग में मदद

जब आप जुंबा वर्कआउट करते हैं, तो शरीर की सभी मसल्स सक्रिय होते हैं और दिल की धड़कन भी बढ़ जाती है. इसे कार्डियो वर्कआउट माना जाता है. ऐसे में जुंबा वर्कआउट की मदद से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखफॉरेन शूटिंग में फंसा पेंच: सिर्फ 16 देशों में कोवीशील्ड अप्रूव्ड, ज्यादातर देशों में फिलहाल ट्रैवल बैन, कई फिल्मों की शूटिंग अटकी
अगला लेखअमेरिकी स्टडी में दावा: भारत में कोरोना से करीब 50 लाख मौतें, यह देश के बंटवारे के बाद सबसे बड़ी मानवीय त्रासदी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।