जीवन में अगर नहीं किया इन आदतों का त्याग तो उम्र भर झेलनी पड़ सकती हैं ये परिशानियां

0
1


Garuda Puaran Life lesson: व्यक्ति के जीवन में आ रही परेशानियां उसके अपने कर्मों का फल होता है. गरुड़ पुराण के अनुसार व्यक्ति के कर्मों का प्रभाव उसके जीवित रहते हुए, मरने के बाद और अगले जन्म तक बना रहता है. इसलिए इस जन्म में जितने अच्छे कर्म व्यक्ति करेगा, उतना ही वे जीवन और आने वाले समय को सरल  बनाएगा. गरुड़ पुरान में जीवन को बेहतर बनाने वाली तमाम नीतियों के बारे में बताया गया है, जो व्यक्ति के जीवन को सुखमय और दुखमय बनाते हैं. कहते हैं कि जब भगवान नारायण से उनके वाहन गरुड़ ने कुछ सवाल किए थे, तब उन्होंने स्वयं जीवन-मरण की जुड़ी ये बातें गरुड़ को बताई थीं. 

कहते हैं कि गरुड़ पुराण में लिखी गई प्रत्येक बात का उद्देश्य व्यक्ति के जीवन को सुखमय और आसान बनाना है. कहते हैं कि पुराण में बताई गई नीतियों और नियमों का पालन करके व्यक्ति की जीवात्मा भी मृत्यु के बाद सद्गति को प्राप्त होती है. आइए जानते हैं गरुड़ पुराण में बताई गई उन आदतों के बारे में जो व्यक्ति को जीवन भर परेशानियों से घेरे रहती हैं. 

घमंड करने वाला व्यक्ति

कहते हैं कि जो व्यक्ति जीवन में घमंड करता है, असल में वो दूसरों का अपमान करता है. और ये अंहकार समय के साथ-साथ बढ़ता जाता है. ये अंहकार व्यक्ति के लिए दिन-प्रतिदिन परेशानियां खड़ी करता है. इस अंहकार के अंधेरे में व्यक्ति जोश में गलत निर्णय ले ले​ता है और ऐसा करके उसके पतन का ​रास्ता सुनिश्चित हो जाता है.

लालच करने वाला व्यक्ति
गरुड़ पुराण के  अनुसार कभी भी दूसरे व्यक्ति के धन पर लालच नहीं करना चाहिए. दूसरे के पैसों पर नदजर रखने वाला व्यक्ति कभी सुखी नहीं रह सकता. लालच में आकर वे गलत काम करता जाता है और उसकी ख्वाहिशें कभी पूरी नहीं होती. ऐसे में धीरे-धीरे उसका सारा धन नष्ट हो जाता है. और जीवन में परेशानियां खत्म नहीं होती.

रात में दही खाने वाला व्यक्ति

गरुड़ पुराण के अनुसार रात में दही खाने से परहेज करना चाहिए. कहते हैं कि रात में शरीर में कफ बनता है और दही ठंडी प्रकृति का होने के कारण कफ को बढ़ा देता है. ऐसे में रात को दही खाने से तमाम परेशानियां पैदा होती हैं. कहते हैं अगर आपका शरीर बीमार रहेगा तो इससे आपके हर काम पर असर पड़ेगा. इसलिए जीवन को स्वस्थ और परेशानियों से मुक्त रखने के लिए खान-पान पर ध्यान देना जरूरी है. 

गंदे वस्त्र पहनने वाला

गरुड़ पुराण के अनुसार जो लोग गंदे वस्त्र पहनते हैं उनसे मां लक्ष्मी रूठ जाती है. साथ ही, इस तरह के व्यक्ति से घर में नकारात्मकता पैदा होती है. बीमारियां उसे घेरने लगती हैं. ऐसे में शरीर और धन दोनों का ही नुकसान होता है. इसलिए जीवन में परेशानियों से बचने के लिए साफ-सफाई का खासतौर से ध्यान रखना चाहिए.

Garuda Purana : गरुड़ पुराण की इन बातों का नियमित करें पालन, जीवन में दूर हो जाएंगे सभी कष्ट

 



Source link

पिछला लेखTata Punch: 18 अक्टूबर को लॉन्च होगी टाटा की माइक्रो एसयूवी पंच, जानिए संभावित कीमत
अगला लेखShardiya Navratri 2021: क्या है गरबा और डांडिया नृत्य का धार्मिक महत्व और क्या है दोनों में फर्क, जानें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।