होम कॅरियर जिला मुख्यालय पर आयोजित होगी रीट: धांधली रोकने के लिए UPSC की...

जिला मुख्यालय पर आयोजित होगी रीट: धांधली रोकने के लिए UPSC की तर्ज पर होगा परीक्षा केंद्र का सिलेक्शन

0
2


जयपुर2 मिनट पहले

  • 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवार देंगे परीक्षा।

राजस्थान में प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली रोकने के लिए शासन-प्रशासन पूरी तरह एक्टिव हो गया है। 23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली रीट परीक्षा अब जिला मुख्यालय पर ही आयोजित की जाएगी। इस दौरान सिर्फ उन्हीं केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन होगा। जहां इससे पहले UPSC और RPSC की ओर से भर्ती परीक्षा का सफल आयोजन हो चुका हो। मुख्य सचिव उषा शर्मा की अध्यक्षता में हुई रीट परीक्षा की तैयारियों को लेकर बैठक में यह फैसला लिया गया।

मुख्य सचिव उषा शर्मा के साथ DGP एम एल लाठर और शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव पवन गोयल भी बैठक में रहे मौजूद।

दरअसल, पिछले साल सितंबर में आयोजित रीट भर्ती परीक्षा धांधली के बाद रद्द हो गई थी। जिसकी वजह से सरकार की देशभर में काफी किरकिरी हुई थी। ऐसे में इस बार सिर्फ जिला मुख्यालय पर ही परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। जबकि दूसरे राज्यों से आने वाले उम्मीदवारों के लिए जयपुर जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, बीकानेर और अजमेर संभाग मुख्यालय पर परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। जहां हर मुख्यालय पर एक लाख अतिरिक्त उम्मीदवारों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

बता दें कि शिक्षा विभाग द्वारा राजस्थान में इस बार 46,500 पदों के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 16 लाख पल से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इसमें लेवल-1 की 15 हजार, जबकि लेवल-2 के लिए 31 हजार 500 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

जाने ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती प्रक्रिया

  • राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर्स के कुल 46,500 पदों पर भर्ती होगी। इसमें लेवल-1 में 15,000 और लेवल-2 के 31,500 पद शामिल है।
  • लेवल-1 और लेवल-2 के लिए दो चरण में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पहले चरण की परीक्षा सिर्फ पात्रता के लिए होगी। जबकि दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन टीचर्स के सिलेक्शन के लिए किया जाएगा।
  • 23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली पात्रता परीक्षा का रिजल्ट इसी साल सितंबर तक जारी किया जाएगा।
  • अगले साल जनवरी में टीचर्स के सिलेक्शन के लिए एक और भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा। इसमें सब्जेक्ट के आधार पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।
  • लेवल-1 और लेवल-2 दोनों की परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसके लिए उम्मीदवार को दो घंटे 30 मिनट का वक्त दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं…



Source link