जानें सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है खाली पेट नींबू पानी पीना

0
0


Benefits Of Lemon Water Empty Stomach: नींबू (Lemon) तो लगभग हर रोज़ ही खाने में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ये केवल खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेहत (Health) को दुरुस्त रखने में भी ख़ास रोल निभाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू में विटामिन सी, ई, बी-6, थियामिन, नियासिन, रिबोफ्लोविन और फोलेट जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत को कई सारे फायदे पहुंचाते हैं. लेकिन इसका सेवन अगर रोज़ सुबह खाली पेट  (Empty stomach) नींबू पानी के ज़रिये किया जाये, तो ये सेहत के लिए कई ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. आइये जानते हैं कि खाली पेट नींबू पानी पीने से सेहत को क्या फायदे होते हैं.

ये भी पढ़ें: नींबू और नींबू के रस को लंबे समय तक ऐसे करें स्टोर

पाचन को सही रखता है

पाचन सम्बन्धी दिक्कतों को कम करने में नींबू पानी काफी मदद करता है. ये हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है जिसकी वजह से गैस, कब्ज़, अपच जैसी दिक्कतों से निजात मिलती है.

इम्यूनिटी मजबूत बनाता है

इम्यूनिटी को मजबूती देने में नींबू पानी काफी मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन सी और पोटैशियम इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. खाली पेट नींबू पानी पीने से शरीर पोषक तत्वों का अवशोषण ज्यादा बेहतर तरीके से कर पाता है.जिसकी वजह से बीमार होने का खतरा कम होता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

खाली पेट नींबू पानी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसमें काफी मात्रा में सिट्रस एसिड और विटामिन-सी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में ख़ास भूमिका निभाता है.

वजन घटाने में मदद करता है

वजन कम करने के लिए खाली पेट नींबू पानी का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और फैट बर्न करता है. इसके साथ ही शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

बॉडी को हाइड्रेट रखता है

नींबू पानी पीने से बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसमें काफी मात्रा में विटामिन्स और मिनरल होते हैं जो शरीर को गर्मी से बचाने और पानी की कमी को पूरा करने का काम करते हैं.

ये भी पढ़ें: नारियल तेल और नींबू का मिश्रण ऐसे पहुंचाता है बालों को फायदा

स्किन हेल्दी रखता है

नींबू पानी का सेवन करने से स्किन को भी हेल्दी रखने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेजन फॉर्मेशन के लिए काफी अच्छा माना जाता है जो स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाता है.

लिवर की सेहत दुरुस्त रखता है

नींबू पानी के सेवन से लिवर की सेहत को दुरुस्त रखने में मदद भी मिलती है. इससे लिवर साफ़ रहता है साथ ही लिवर की एनर्जी रिस्टोर होती है और ये पूरी रात एक्टिव रहता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखMasala Papad Recipe: शाम को चाय के साथ लें स्पाइसी और क्रिस्पी ‘मसाला पापड़’ का मजा, भूलेंगे चाट का टेस्ट
अगला लेखसरकारी नौकरी: नैनीताल बैंक लिमिटेड ने क्लर्क समेत 150 पदों पर निकाली भर्ती, 31 जुलाई आवेदन की आखिरी तारीख
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।