जानिए- खुशी देने वाले हार्मोन, कैसे जिंदगी की उदासी को दूर करने में पहुंचाते हैं मदद?

0
9


हमारे जीवन में अगर खुशी न हो तो जिंदगी उदास और नीरस हो जाती है. मगर क्या आप जानते हैं खुशी का संबंध हार्मोन से होता है? विशेषज्ञों के मुताबिक चार हार्मोन से हमें खुशी का एहसास होता है.

1. एंडोर्फिन (Endorphins) 2. डोपामाइन (Dopamine) 3. सेरोटोनिन (Serotonin) और 4. ऑक्सीटोसिन (Oxytocin). ये चार हार्मोन हमारी जिंदगी की दशा और दिशा तय करने में अहम भूमिका अदा करते हैं.

एंडोर्फिन- जब हम व्यायाम करते हैं तो हमारा शरीर दर्द से निबटने के लिए एंडोर्फिन का स्त्राव करता है. इसके अलावा जब हम कॉमेडी देखते हैं, चुटकुला पढ़ते हैं उस वक्त भी ये हार्मोन हमारे शरीर में पैदा होता है.

डोपामाइन- ये खुशी देनेवाला दूसरा हार्मोन है. जिंदगी के सफर में हम बहुत से छोटे और बड़े कामों को पूरा करते हैं. जब हम किसी काम को पूरा करते हैं तो हमारा शरीर डोपामाइन का स्राव करता है. जिससे हमें खुशी महसूस होती है. जब ऑफिस या घर में हमारे काम को सराहा जाता है तो हम अपने आपको कामयाब और अच्छा महसूस करते हैं. ये एहसास डिपोमाइन की वजह से होता है.

सेरोटोनिन- सेरोटोनाइन तीसरा हार्मोन है जिससे हमें खुशी मिलती है. हम दूसरों को फायदा पहुंचाने के लिए कोई काम करते हैं तो हमारे अंदर से सिरोटोनाइन हार्मोन का स्राव होता है. इससे भी खुशी मिलती है. इंटरनेट पर फायदेमंद जानकारी देना, अच्छी सूचना लोगों तक पहुंचाना,सोशल मीडिया पर सवाल के जवाब देना इत्यादि इन सब कामों से लोगों को फायदा पहुंचता है. उस वक्त शरीर से निकलनेवाला सेरोटोनाइन हार्मोन हमें खुशी का अनुभव कराता है.

ऑक्सीटोसिन- खुशी देनेवाला चौथा हार्मोन है. जब हम दूसरों के करीब जाते हैं या दोस्तों से हाथ मिलाते हैं या गले मिलते हैं तो शरीर ऑक्सीटोसीन का स्राव करता है. इसलिए अपने जीवन को खुशियों से भरने के लिए जरूरी है दूसरों की मदद करने की आदत डालें.

आंखों से दिखाई नहीं देने वाले कीड़े क्या आपके बच्चों को सता रहे हैं? ये हैं लक्षण

डिप्रेशन भी है एक सामान्य बीमारी, जानिए उदासी को डिप्रेशन में ढलने से कैसे रोकें?



Source link

पिछला लेखरतलाम के पार्लर में मेकअप कराने आई दुल्हन की हत्या
अगला लेखबिजली की मांग सामान्य स्तर के करीब पहुंची, कारोबारी गतिविधियों में सुधार का असर
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।