जानिए क्या है 4K और 8K टीवी में फर्क, खरीदारी हो जाएगी आसान

0
0


Photo:FILE 8K TVs are advanced than 4K, know the difference between the two

एक समय था जब लोगों के घर में हैवी टीवी हुआ करता था जिसमें पीछे की तरफ बॉक्स होता था। धीरे धीरे समय बदला एलईडी, एलसीडी टीवी का समय आ गया। समय समय पर उसमें भी बदलाव हुए और उसकी क्वालिटी बढ़ती चली गई। एचडी और 4K के बाद अब मार्केट में 8K टीवी मौजूद है जिसकी क्वालिटी से लेकर कीमत तक सब बहुत ज्यादा है।

8K स्मार्ट टीवी से काफी अच्छा विजुअल एक्सपीरियंस मिलता है। एक बार आप 8K में वीडियो देख लेंगे तो आपको कोई और स्क्रीन पसंद नहीं आएगी। 4K के मुकाबले 8K में काफी एडवांस फीचर मौजूद है जिनमें पिक्सल्स से लेकर कंटेंट क्वालिटी, दाम सब शामिल हैं। आइए जानते हैं कि इन दोनों स्मार्ट टीवी में क्या अंतर है।

8K और 4K स्मार्ट टीवी में क्या अंतर है-

8K टीवी का इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब इसके लिए कंटेंट उपलब्ध हो। अगर कंटेंट आ भी जाए तो उसे प्ले करने के लिए पावरफुल ब्रॉडबैंड कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी। वहीं 4K टीवी की बात करें तो 35 एमबीपीएस स्पीड के कनेक्शन की जरूरत पड़ती है। 4K टीवी में 3,840 * 2,160 पिक्सल का रेजोल्यूशन मिलता है वहीं 8K टीवी में 7,680*4,320 पिक्सल का स्क्रीन रेजोल्यूशन मिलता है। इसका ये मतलब है कि 8K में 4K के कंपेरिजन में दोगुना पिक्सल मिलता है। इसमें रियल एक्सपीरियंस के साथ बेहतरीन कलर क्वालिटी मिलती है।

वहीं कंटेंट की बात करें तो इंडिया के साथ साथ दुनिया भर में 1080 पिक्सल वाले एचडी टीवी का चलन बहुत है। वहीं कई देशों में 4K टीवी के लिए 4K कंटेंट की जरूरत है। अगर इंडिया की बात करें तो यहां अधिकतर एचडी या फिर उससे कम क्वालिटी के कंटेंट प्रसारित होते हैं। हालांकि कुछ कंटेंट हैं जो 4K क्वालिटी में मिल जाते हैं जैसे कि यूट्यूब, अमेजन और नेटफ्लिक्स पर क्वालिटी कंटेंट मिल जाते हैं। लेकिन अगर बात 8K टीवी की करें तो फिलहाल 8K कंटेंट आना मुश्किल है। अभी इसके लिए इंतजार करना होगा। हालांकि आपको बता दें कि ब्राजील के रियो में NHK ने 2016 रियो ओलंपिक को 8K में ब्रॉडकास्ट किया गया है। लेकिन इस एक इवेंट के अलावा दूसरा कोई इवेंट 8K क्वालिटी में शूट नहीं किया गया है।

4K स्मार्ट टीवी में 8 मिलियन पिक्सल होते हैं वहीं 8K स्मार्ट टीवी की बात करें तो 33 मिलियन पिक्सल होते हैं। 8K टीवी बहुत महंगा है तकरीबन 13 लाख रुपये में मिलता है वहीं 40 इंच के 4K टीवी के बारे में बात करें तो वो लगभग 40 हजार रुपये में मिल जाती है।

Latest Business News





Source link

पिछला लेखYearly Numerology 2023: नए साल में आपके लिए क्या होगा लकी-अनलकी, यहां जानें
अगला लेखये शहर बना 2022 का ‘डिजिटल पेमेंट कैपिटल ऑफ इंडिया’
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।