जय हनुमान ज्ञान गुण सागर: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा से शनिदेव प्रसन्न होते हैं, इन राशियों पर है शनि की साढे़साती और ढैय्या

0
0


Hanuman Puja: पंचांग के अनुसार 6 अप्रैल मंगलवार को चैत्र मास की कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि है. नक्षत्र श्रवण है. वर्तमान समय में शनि देव श्रवण नक्षत्र में गोचर कर रहे हैं. शनिदेव का इस वर्ष यानि 2021 में कोई राशि परिवर्तन नहीं है. शनि देव वर्ष 2023 तक मकर राशि में ही विराजमान रहेंगे. शनिदेव इस वर्ष सिर्फ नक्षत्र परिवर्तन ही करेंगे.

हनुमान जी की पूजा से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और शुभ फल प्रदान करते हैं. मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए उत्तम माना गया है. आज मंगलवार का दिन है. मंगलवार को विधि पूर्वक पूजा करने से शनि देव की अशुभता में कमी आती है. क्योंकि शनिदेव को हनुमान जी ने वचन दिया हुआ है. शनिदेव हनुमान जी के भक्तों को परेशान नहीं करते हैं.

शनि की साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या

हनुमान जी की पूजा मंगलवार के दिन करने से उन लोगों को विशेष राहत मिलती है जिन पर शनि की महादशा, शनि की साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या चल रही है.

मिथुन, तुला, धनु, मकर और कुंभ राशि पर है शनि की दृष्टि

मिथुन राशि, तुला राशि पर वर्तमान समय में शनि की ढैय्या चल रही है, जबकि धनु राशि, मकर राशि और कुंभ राशि पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है.

हनुमान जी की पूजा की विधि

मंगलवार के दिन प्रात: काल स्नान करने के बाद हनुमान जी की पूजा आरंभ करनी चाहिए. हनुमान जी की पूजा में नियमों को विशेष ध्यान रखा जाता है. हनुमान जी को स्वच्छता बहुत प्रिय है. इसलिए साफ सफाई का उचित ध्यान रखना चाहिए. मंगलवार को हनुमान जी को उनकी प्रिय चीजों को भोग लगाएं.

हनुमान चालीसा का पाठ करें

हनुमान जी क पूजा करने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें. मंगलवार को सुबह और शाम के हनुमान चालीसा का पाठ करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं और शनि की अशुभता में कमी आती है. मंगलवार को सुंदरकांड का पाठ भी लाभ प्रदान करने वाला माना गया है.

Jupiter Transit 2021: मकर राशि से कुंभ राशि में होने जा रहा है गुरू का गोचर, सभी राशियों पर पड़ेगा प्रभाव



Source link

पिछला लेखMango Pickle Recipe: आम का अचार बढ़ाएगा हर खाने का ज़ायका, चुटकियों में बनाएं
अगला लेखगुजरात की बच्ची ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड: 7 साल की दृष्टि ने 1 मिनट में 64 बार फॉरवर्ड वॉकओवर किया, 4 साल की उम्र से प्रैक्टिस कर रहीं
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।