जंग लगा डिब्बा हो जाएगी कार, फिर भी नए जैसे दिखेंगे टायर, बस ये 2 टिप्स अपनाकर चलाएं

0
0


how to care car tires- India TV Hindi
Photo:CANVA ये ट्रिक अपनाने के बाद हमेशा नए जैसे चमकते रहेंगे आपकी कार के टायर्स

Car tires care tips: टायर गाड़ी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। अगर टायर की कंडीशन अच्छी हो तो गाड़ी की परफॉर्मेंस और माइलेज दोनों बेहतर रहती हैं। हालांकि समय के साथ-साथ गाड़ी के टायर घिस जाते हैं और इसका असर गाड़ी की परफॉर्मेंस और उसकी माइलेज पर भी दिखाई देने लागता है। मजबूरन लोगों को नए टायर्स बदलवाने के लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन क्या आप एक ऐसी ट्रिक के बार में जानते हैं जो आपकी गाड़ी के टायर्स की लाइफ को बढ़ा सकते हैं। आइए आज आपको गाड़ी के टायर्स हमेशा नए जैसे रखने के आसान टिप्स बताते हैं।

आपस में बदलते रहें टायर्स 

टायर्स को एक जगह पर रखकर गाड़ी चलाने से उनकी लाइफ कम होती है। बेहतर होगा कि आप इन्हें एक दूसरे के साथ स्विच करते रहें। आपको प्रत्येक 5000 किलोमीटर के बाद अपनी गाड़ी के टायर्स को आपस में बदल देना चााहिए। आप आगे के टायर्स पीछे और पीछे के टायर्स आगे फिट करवा सकते हैं। ऐसा करने से आपकी गाड़ी के टायर्स ज्यादा दिन तक टिके रहेंगे।

व्हील अलाइनमेंट

अगर आप गाड़ी के टायर्स की लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं तो व्हील बैलेंसिंग और अलाइनमेंट का खास ध्यान रखें। व्हील की बैलेंसिंग या अलाइनमेंट खराब होने से टायर ज्यादा तेजी से घिसने लगते हैं। आपको अपनी कार 10,000 किलोमीटर चलाने के बाद उसके टायर का अलाइनमेंट करना लेना चाहिए। ऐसा करने से टायर की लाइफ बढ़ जाएगी।

इन बातों का भी रखें ख्याल

कार चालकों को टायर्स के मामले में कुछ अन्य बातों पर भी ध्यान देना चाहिए। कार चलाने से सुनिश्चित करें कि उसमें एयर प्रेशर पर्याप्त हो। हर 15 दिन में टायर की परत और साइडवॉल की भी जांच करते रहें। अगर टायर में कोई दिक्कत आ रही है या वो कट गया है या फिर उसमें दरार नजर आ रही है तो उसे तुरंत मैकेनिक को दिखाएं। अगर गाड़ी का टायर पूरी तरह घिस चुका है तो बेहतर होगा कि उसे बदलवा लें।

 

Latest Business News





Source link

पिछला लेखRajat Sharma’s Blog | कांग्रेस और बीजेपी : नेतृत्व में बड़ा अंतर
अगला लेखपत्नी सुनीता के साथ मुंबई एयरपोर्ट पर दिखे गोविंदा: कार्तिक आर्यन से लेकर विद्युत जामवाल तक ये सेलेब्स भी हुए स्पॉट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।