चीन वायरस की शुरुआत का पता लगाने के लिए जांच को तैयार, डब्ल्यूएचओ एक्सपर्ट टीम भेजेगा; दुनिया में 1.19 करोड़ केस

0
5


  • कोरोना से दुनियाभर में अब तक 5.46 लाख लोगों की जान गई, 68.49 लाख ठीक हुए
  • अमेरिका में सबसे ज्यादा 30.97 लाख संक्रमित, जबकि 1 लाख 33 हजार 972 मौतें

दैनिक भास्कर

Jul 08, 2020, 06:15 PM IST

वॉशिंगटन. दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 1 करोड़ 19 लाख 80 हजार 5 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 69 लाख 24 हजार 99 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, 5 लाख 47 हजार 321 की मौत हो चुकी है। चीन कोरोनावायरस की शुरुआत का पता लगाने के लिए जांच को तैयार हो गया है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि विचार करने के बाद इस पर सहमति दी गई है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन जल्द ही जांच करने के लिए एक्सपर्ट की टीम भेजेगा। चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर से ही सबसे पहले कोरोनावायरस का मामला सामने आया था। चीन में अब तक 83 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।

10 देश जहां कोरोना का असर सबसे ज्यादा

देश

कितने संक्रमित कितनी मौतें कितने ठीक हुए
अमेरिका 30,97,084 1,33,972    13,54,863
ब्राजील 16,74,655 66,868 10,72,229 
भारत 7,43,481 20,653 4,57,058
रूस 6,94,230 10,494 4,63,880
पेरू 3,09,278 10,952 2,00,938
स्पेन 2,99,210 28,392  उपलब्ध नहीं    
चिली 2,98,557 6,384 2,64,371
ब्रिटेन 2,86,349 44,391 उपलब्ध नहीं
मैक्सिको  2,68,008 32,014 1,63,646
इटली 2,41,956 34,899 1,92,815

इजराइल: रक्षा मंत्री बेनी गांत्ज सेल्फ क्वारैंटाइन हुए, 
इजराइल के रक्षा मंत्री बेन्नी गांत्ज बुधवार को सेल्फ क्वारैंटाइन हो गए। बीते रविवार को गांत्ज कोरोना संक्रमित एक महिला के संपर्क में आए थे। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही अपना कोरोना टेस्ट करवाएंगे। वह घर से ही ऑफिस का काम देखेंगे। यहां 

ऑस्ट्रिया: तीन देशों से लोगों के आने पर रोक लगाई
ऑस्ट्रिया ने बुधवार से बुल्गारिया, मोल्डोवा और रोमानिया के लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी। चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने कहा कि इन देशों में संक्रमण बढ़ रहा है। इसके चलते यह फैसला लिया गया। इन देशों से लौटने वाले ऑस्ट्रिया के लोगों के लिए भी 14 दिनों का क्वारैंटाइन जरूरी होगा। 

ऑस्ट्रेलिया: मेलबर्न में आज से 6 हफ्ते तक लॉकडाउन

ऑस्ट्रेलिया में संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए आज से राजधानी मेलबर्न को 6 हफ्ते के लिए लॉकडाउन किया जाएगा। प्रधानमंत्री स्कॉट मारिसन ने कहा कि बुधवार रात से पाबंदियां लागू हो जाएंगी। हमें संक्रमण से लड़ने के लिए साथ मिलकर कोशिश करनी है। मुझे विश्वास है कि हम इस मुसीबत से बाहर निकलेंगे और पूरे देश को बचाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बुधवार को कहा कि संक्रमण से हमें साथ मिलकर लड़ना होगा। सरकार ने बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के दो राज्यों का बॉर्डर सील कर दिया है।

फ्रांस: पीएम जीन कास्टेक्स ने कहा देश दूसरा लॉकडाउन नहीं झेल सकेगा

फ्रांस के नए प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने बुधवार को कहा कि हमें संक्रमण की दूसरी लहर के लिए तैयार रहना चाहिए। लेकिन, हम मार्च की तरह देश में लॉकडाउन नहीं करेंगे। आर्थिक और सामाजिक तौर पर हम देश में दोबारा टोटल लॉकडाउन को नहीं झेल पाएंगे। सरकार ने यहां संक्रमण फैलने के बाद आठ हफ्ते के लिए कड़े प्रतिबंध लगाए थे। 11 मई को यहां कोरोना से जुड़ी पाबंदियां हटा ली गई थी।

फ्रांस के नए प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने बुधवार को पहली बार संसद में विपक्षी पार्टियों के सांसदों के सवालों का जवाब दिया। उन्होंने कोरोना से निपटने की योजनाओं पर चर्चा की।

सर्बिया: पाबंदियों के खिलाफ संसद के सामने प्रदर्शन

सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में बुधवार को लोगों ने कोरोना पाबंदियों के खिलाफ संसद के सामने विरोध किया। कुछ लोगों ने आग लगाने की कोशिशि की। इसके बाद पुलिस को प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े। पुलिस और विरोध करने वालों के बीच झड़प भी हुई। यहां बीते हफ्ते नए मामले बढ़े थे। इसके बाद राष्ट्रपति एलेक्सेंडर वुकिक ने मंगलवार को लॉकडाउन घोषित कर दिया था। 

सर्बिया में बुधवार को लोगों ने कोरोना से जुड़ी पाबंदियों को लेकर संसद के सामने प्रदर्शन किया। लोगों ने चुनाव के लिए पाबंदियों में छूट देने और बाद में लॉकडाउन कर देने पर नाराजगी जाहिर की।

अमेरिका: बिडेन ने कहा- राष्ट्रपति बना तो अमेरिका डब्ल्यूएचओ में शामिल होगा

अमेरिका ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर खुद को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से अलग कर लिया। राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेट कैंडिडेट जो बिडेन ने इस फैसले को गलत बताया है।उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘जब तक अमेरिका ग्लोबल हेल्थ सिस्टम को मजबूत करता रहेगा हमारे लोग सुरक्षित रहेंगे। मैं राष्ट्रपति बनने पर पहले ही दिन अमेरिका को डब्ल्यूएचओ में शामिल कराउंगा। मैं वर्ल्ड स्टेज पर अमेरिका की लीडरशिप दोबारा बहाल करूंगा।’’

अमेरिका के सैन जोस स्थित एक अस्पताल में मंगलवार को एक कोरोना संदिग्ध को इलाज के लिए ले जाते स्वास्थ्यकर्मी। यहां नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

न्यूजीलैंड: कोरोना संक्रमितों की जानकारी देने वाले सांसद का इस्तीफा

कोरोना की जानकारी लीक करने वाले न्यूजीलैंड के सांसद हैमिश वॉकर ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। वॉकर सेंटर राइट नेशनल पार्टी के सदस्य हैं। उन्होंने बीते दिनों कुछ कोरोना संक्रमितों की व्यक्तिगत जानकारी बताई थी। वॉकर ने अपना इस्तीफा सौंपने के बाद कहा कि मैं अपने बयान पर अफसोस जाहिर करता हूं। मैं अब कभी ऐसी टिप्पणी नहीं करूंगा। न्यूजीलैंड में सितंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है।

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में मंगलवार को एक व्यक्ति का स्वैब सैंपल लेती एक स्वास्थ्यकर्मी।

ब्रिटेन: इकोनॉमिक रिकवरी के लिए सरकार मिनी बजट लाएगी

ब्रिटेन सरकार कोरोना से हुए नुकसान की रिकवरी के लिए एक मिनी बजट लाएगी। प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि स्कूल, हाउसिंग, सड़क रखरखाव,पब्लिक ट्रांसपोर्ट और मेडिकल सुविधाएं बेहतर बनाने में यह मददगार होगा। वित्त मंत्री ऋषि सुनाक बताएंगे किस तरह से बजट की रकम खर्च की जाएगी। ब्रिटेन में अब तक 44 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं। यह यूरोप में सबसे ज्यादा है।

ब्रिटेन के वाटरलू रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को मास्क लगाकर पहुंचे यात्री। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की शर्त पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करने की मंजूरी दी गई है।

दक्षिण कोरिया: 300 ड्रोन्स के जरिए कोरोना वॉरियर्स को धन्यवाद दिया
दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में मंगलवार को ड्रोन्स के जरिए आकाश में रोशनी कर कोरोना वॉरियर्स को धन्यवाद दिया गया। हैन्स नदी के ऊपर रोशनी वाले ड्रोन्स ने लोगों को संक्रमण से बचाव के भी कई संदेश दिए। इसके लिए 900 ग्राम वजन वाले 300 ड्रोन्स का इस्तेमाल किया गया। 

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हैन्स नदी के ऊपर 300 ड्रोन्स की मदद से एक लाइट शो हुआ। इसके जरिए कोरोना वॉरियर्स को धन्यवाद दिया गया।

हवा के जरिए भी फैल सकता है संक्रमण: डब्ल्यूएचओ

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) ने पहली बार माना है कि हवा के जरिए भी कोरोना संक्रमण फैल सकता है। डब्ल्यूएचओ की एक्सपर्ट बेनेडेटा एलेग्रांजी ने मंगलवार को एक सवाल के जवाब में कहा “हम स्वीकार करते हैं कि कोरोना के हवा से फैलने के कुछ सबूत सामने आ रहे हैं। हमें इस पर सोचना चाहिए। संक्रमण के फैलने के तौर-तरीकों और उसके असर के लिहाज से जरूरी सावधानियों को समझना चाहिए।

कोलंबिया: लॉकडाउन 1 अगस्त तक बढ़ाया गया

कोलंबिया में लॉकडाउन 1 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने मंगलवार को देश में सबसे ज्यादा मामले सामने आने के बाद इसकी घोषणा की। हालांकि, 15 जुलाई के बाद कम मामलों वाले शहरों में ढील दी जा सकती है। सरकार कुछ शहरों के बीच घरेलू उड़ानों को मंजूरी देने पर भी विचार करेगी। कोलंबिया में अब तक 1 लाख 24 हजार 494 संक्रमित मिले हैं। इनमें से ज्यादातर केस राजधानी बगोटा में सामने आए हैं। 

कोलंबिया की राजधानी बोगोटा में बीते सोमवार को एक व्यक्ति का कोरोना टेस्ट करता स्वास्थ्यकर्मी। बोगोटा में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं।



Source link

पिछला लेखघर की बॉलकोनी को कैसे बनाएं आकर्षक? ये टिप्स अपनाने से मिलेगा प्राकृतिक माहौल
अगला लेखइंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी, रंगभेद के खिलाफ दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने घुटने टेके
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।