चिप की कमी से Maruti Suzuki के प्रोडक्शन में आई 8 फीसदी की गिरावट, जानें अगस्त में कितनी हुई सेल?

0
1


नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) का उत्पादन अगस्त में सालाना आधार पर आठ फीसदी घटकर 1,13,937 इकाई रह गई. कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि सेमीकंडक्टर की कमी की वजह से माह के दौरान उसका उत्पादन प्रभावित हुआ. एक साल पहले समान महीने में कंपनी ने 1,23,769 वाहनों का उत्पादन किया था. शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक कलपुर्जे की कमी की वजह से अगस्त में उसका उत्पादन प्रभावित हुआ.

आपको बता दें सेमीकंडक्टर सिलिकन चिप का इस्तेमाल वाहन, कंप्यूटर और मोबाइल फोन तथा विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में कंट्रोल तथा मेमोरी के लिए किया जाता है. हाल के समय में नए इलेक्ट्रॉनिक फीचर्स मसलन ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और ड्राइवर एसिस्ट की वजह से वाहन उद्योग में सेमीकंडक्टरों का इस्तेमाल बढ़ा है.

यह भी पढ़ें: Sansera Engineering IPO: एक और कमाई का मौका, 14 सितंबर से लगाएं पैसा, जानें कितना करना होगा निवेश?

कैसी रही मिनी कारों की सेल?
मारुति ने कहा कि अगस्त में उसका यात्री वाहनों का कुल उत्पादन घटकर 1,11,368 इकाई रह गया, जो अगस्त, 2020 में 1,21,381 इकाई था. माह के दौरान मिनी कारों….आल्टो तथा एस-प्रेसो का उत्पादन 20,332 इकाई रहा, जो एक साल पहले समान महीने में 22,208 इकाई था.

कॉम्पैक्ट कारों की सेल कैसी रही?
इसी तरह कॉम्पैक्ट कारों….वैगनआर, सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर का उत्पादन घटकर 47,640 इकाई रह गया, जो अगस्त, 2020 में 67,348 इकाई था. यूटिलिटी वाहनों जिप्सी, एर्टिगा, विटारा ब्रेजा और एक्सएल 6 का उत्पादन हालांकि बढ़कर 29,965 इकाई पर पहुंच गया, जो एक साल पहले समान महीने में 21,737 इकाई था.

यह भी पढ़ें: Pm Kisan: 2 करोड़ किसानों की अटक गई है 2000 रुपये की किस्त, जानें क्या है कारण और कब तक आएगा पैसा

इसी तरह ईको वैन का उत्पादन भी बढ़कर 10,430 इकाई पर पहुंच गया, जो एक साल पहले 8,898 इकाई था. कंपनी ने कहा कि उसके हल्के वाणिज्यिक वाहन सुपर कैरी का उत्पादन 2,569 इकाई रहा. एक साल पहले समान महीने में यह 2,388 इकाई था. जुलाई में मारुति का उत्पादन सालाना आधार पर 58 प्रतिशत बढ़कर 1,70,719 इकाई रहा था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेख“कोई विरोध प्रदर्शन नहीं होगा” : तालिबान ने पाकिस्तान विरोधी रैली के बाद दी चेतावनी
अगला लेखWhatsapp Group से Left हुए ग्राम विकास अधिकारी सरकारी, सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।