घुटनों के लिए सबसे खराब एक्सरसाइज कौन सी है? कभी आप भी तो ये वाली कसरत नहीं कर रहे

0
0


Worst Workout For Knees: लोग एक्सरसाइज खुद को फिट रहने के लिए करते हैं. साथ ही हेल्दी चीजें खाना औऱ सुबह-शाम का वर्कआउट करना यह हर कोई अपनी दिनचर्या में शामिल करता हैं. लेकिन क्या आपको कभी ऐसा लगता है कि वर्कआउट करने के बाद भी आपके घुटनों में दर्द रहता हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आखिर किस वजह से आपको ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है. हम व्यायाम करके अपनी हड्डियों और जोड़ों को मजबूत कर सकते हैं लेकिन क्या होगा अगर हमारी लापरवाही के कारण हमारे वर्कआउट से हमें जोड़ों की समस्या और आंसू आ जाएं? अपने आप को बहुत अधिक धक्का देना और न जाने कब रुकना आपके हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. तो हम कैसे जानेंगे कि क्या सुरक्षित है और क्या नहीं?

घुटनों के लिए सबसे खराब एक्सरसाइज कौन सी है?

आप हर साल एक प्रतिशत मांसपेशियों को कम करना भी शुरू कर सकते हैं. फिटनेस यात्रा शुरू करने में अभी देर नहीं हुई है. लेकिन आपको शुरुआत में दौड़ने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपके घुटने, कूल्हे के जोड़ों पर दबाव पड़ सकता है और अचानक हड्डी टूट सकती है. ब्रिस्क वॉकिंग के लिए जाना सबसे अच्छा है. HIIT एक्सरसाइज फिट, तेज होने का एक प्रभावी तरीका है लेकिन इसके साथ-साथ संभावित जोखिम भी हैं. इन अभ्यासों को करते समय, आप अपने पैरों पर बहुत अधिक होते हैं इसलिए निचले अंगों के जोड़ जैसे घुटने, आपकी टखने और आपके कूल्हे प्रभावित होने की अधिक संभावना होती है. शुरुआती चरण में, आपको इसे ज़्यादा करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपके जोड़ों में नरम ऊतक की चोट लग सकती है.

जानें आपका वर्कआउट हड्डियों को नुकसान पहुंचा रहा है या नहीं

खराब घुटनों वाले लोगों के लिए सबसे खराब व्यायाम फुल-आर्क घुटने का विस्तार, पूर्ण-गहरे फेफड़े, गहरे स्क्वैट्स और हर्डलर के खिंचाव हैं क्योंकि ये अभ्यास घुटने के जोड़ों पर अत्यधिक दबाव डालते हैं, दर्द बढ़ाते हैं और चोट का कारण बनते हैं . यदि पूरी तरह से प्रदर्शन नहीं किया जाता है, तो इन अभ्यासों से चोट लगने का खतरा भी बढ़ सकता है. बेहतर ताकत, लचीलापन और घुटने के कार्य के लिए सबसे अच्छा व्यायाम आंशिक स्क्वाट, स्टेप-अप, साइड लेग लिफ्ट, इनर-थाई लेग लिफ्ट, सीधे पैर उठाना, शॉर्ट-आर्क लेग एक्सटेंशन और हैमस्ट्रिंग स्ट्रेचिंग हैं. कुछ लोगों को वर्कआउट करते समय मांसपेशियों में जलन या तेज दर्द का अनुभव हो सकता है, यह खराब फॉर्म, बहुत भारी वजन और यहां तक ​​कि गलत तरीके से स्ट्रेचिंग के कारण भी हो सकता है. 

वेट मशीनों से दूर रहें

अगर आपका फॉर्म खराब है तो वेट उठाना आपके जोड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है. यदि आप घायल हो जाते हैं तो तुरंत व्यायाम करना बंद कर दें और दोबारा कसरत करने से पहले चिकित्सीय सलाह लें. भारोत्तोलन दर्द को देखने से जोड़ों में और उसके आस-पास के ऊतकों में अतिरिक्त सूजन और आघात हो सकता है. यह समय के साथ जोड़ों और उपास्थि के पहनने और आंसू और प्रारंभिक शुरुआत गठिया जैसे अधिक पुराने अपक्षयी मुद्दों का कारण बन सकता है. व्यायाम के दौरान, आपके घुटने के जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. यह समय के साथ संयुक्त संरचनाओं को नुकसान पहुंचा सकता है. वेट मशीनों से दूर रहें क्योंकि ये आपके शरीर में मांसपेशियों को उठाने में आपकी मदद करने से रोक सकते हैं, जिससे घुटने में सूजन और दर्द हो सकता है.

वर्कआउट के दौरान घुटनों की सुरक्षा के टिप्स

आप व्यायाम करने के लिए नए हैं या पहले से ही आपके घुटनों में कठिनाई है, तो दौड़ने या स्क्वाट जैसी ज़ोरदार गतिविधियों का प्रयास करने से पहले कम प्रभाव वाले व्यायाम (तैराकी या चलना) से शुरू करें. कम प्रभाव वाली गतिविधियाँ न केवल आपके घुटने को चोट से बचाती हैं, बल्कि समय के साथ आपके जोड़ों को भी मजबूत बनाती हैं, ताकि आप बिना किसी नुकसान के उच्च प्रभाव वाली गतिविधियों में परिवर्तित हो सकें. किसी भी कसरत को शुरू करने से पहले अपने घुटने के जोड़ों को धीमी गति से जॉग या स्ट्रेच करके गर्म करें. यदि आप घुटने के दर्द से पीड़ित हैं जो आराम करने से ठीक नहीं होता है तो चिकित्सीय सहायता लें. अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों को शामिल करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Weight loss: खूब पसीना बहाने के बाद भी नही कम हो रहा है वजन? इन टिप्स को आजमाने से मिलेगा फायदा

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखSoha Ali Khan Photo: सोहा अली खान ने शेयर की बाथटब की फोटो, बेटी को किस करते हुए मस्ती
अगला लेखJoshimath: तीन जोन में बांटा आपदा प्रभावित क्षेत्र, घरों के बाहर लगाए स्टीकर, जायजा लेने PMO से पहुंचे अधिकारी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।