घर में लगी ये तस्वीरें बदल सकती हैं आपकी किस्मत, आर्थिक तंगी को भी करती हैं दूर

0
0


Vastu Tips: घर में वास्तु शास्त्र का काफी महत्व है. घर की हर दिशा और घर में रखे हर सामान की अपनी सकारात्मकता होती है. किस दिशा में क्या रखना चाहिए, इस बात का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. ऐसे कई लोग हैं जिनके घर की स्थिति वास्तुशास्त्र के मुताबिक नहीं है, लेकिन वास्तु शास्त्र में लोगों की इस समस्या का भी तोड़ है. घर में फोटो लगाकर भी घर के वास्तु दोष को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं किस तरह की फोटो से घर के किस वास्तु दोष को बदला जा सकता है. घर के अंदर और बाहर सुंदर तस्वीर, पेंटिंग, बेल-बूटे, नक्काशी आदि वाली फोटो लगाने से जहां घर की सुंदरता बढ़ती हैं, वहीं घर के वास्तु दोष को भी दूर किया जा सकता है.

1. घर में हंसते हुए बच्चे या फल-फूल जीवन शक्ति का प्रतीक है. इससे घर में सकारात्मकता आदि है. इसलिए घर के पूर्वी और उत्तरी दीवारों पर इस तरह की फोटो लगानी चाहिए. 

2. घर में धन लाभ के लिए घर की दीवारों पर कुबेर और लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाएं. इससे घर की आर्थिक तंगी दूर होती है. कुबेर और लक्ष्मी जी की तस्वीर उत्तर दिशा में लगानी चाहिए. 

3. घर के दक्षिण और पूर्व दिशा का संबंध धन-संपत्ति  से होता है. अतः इस दिशा में हरियाली और जंगल वाले चित्र या फोटो लगाने से धन-संपत्ति में बढ़ोतरी होती है. इतना ही नहीं, इस दिशा में प्राकृतिक दृश्य जैसे पर्वत आदि भी लगा सकते हैं. 

4. नदियों और झरनों की तस्वीरें घर में पॉजीटिव वाइब्स देती हैं और इन्हें उत्तर-पूर्वी दिशा में लगाना चाहिए. 

5. घर की उत्तर-पूर्व दिशा का संबंध पारिवारिक रिश्तों से होता है. इस दिशा में परिवार की तस्वीर या एक फुल फैमिली फोटो लगाने से परिवार के बीत रिश्ते मजबूत रहते हैं और प्रेम आदि बना रहता है. वहीं, घर की पूर्व दिशा बच्चों के लिए होती है। इसलिए इस दिशा में बच्चों की तस्वीर लगाने से बच्चे पढ़ाई में तेज होते हैं और उनका भविष्य भी उज्जवल होता है.  

6. घर की दक्षिण दिशा में प्रकृतिक दृश्य, नीले रंग और पानी जैसी तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए. कहते हैं कि घर की दक्षिण दिशा तत्व अग्नि है और जल अग्नि को नष्ट करता है. इससे परिवार के सदस्यों की प्रसिद्धि रुकती है.

7. अगर आप परिवार में खुद को अकेला महसूस कर रहे हैं, तो अपनी कुर्सी के पीछे पहाड़ या पर्वत की तस्वीर लगाएं. इससे उन्हें सहारा मिलता है.

8. रसोई घर में अन्नापूर्ण की तस्वीर का होना शुभ माना जाता है. यदि रसोईघर आग्नेय कोण में नहीं है तो ऋषि मुनियों की तस्वीर लगाएं. 

9. घर में लगी हिंसक या जंगली जानवर की पेंटिंग लगाने से घर में नकारात्मकता आती है. इतना ही नहीं, इससे रिश्तों में कटुता पैदा होती है. घर में लगे ऐसे चित्र सास-बहु और पति-पत्नी के बीच झगड़े पैदा करते हैं. 



Source link

पिछला लेखअगर बेलते समय फट जाए स्टफ पराठा तो अपनाएं ये टिप्स
अगला लेखISIS-K की खतरनाक मंशा: खून-खराबे के साथ अमेरिका को अफगानिस्तान से विदा करना चाहता है आतंकी संगठन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।