घर पर बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी प्रोटीन शेक, तुरंत दूर होगी शरीर की थकावट

0
2


Benefits Of Homemade Protein Shake: क्या काम करने के दौरान आप अपने खाने-पीने का ख्याल नहीं रखते और नाश्ते के बाद डायरेक्ट डिनर करने के लिए ही उठ पाते हैं तो यह आदत आपको बीमार कर सकती है. ऐसे में आपको काम के दौरान कुछ न कुछ हेल्दी खाते-पीते रहना चाहिए. ऐसे में आप प्रोटीन शेक (Protein Shake) पीकर एनर्जी (Energy) को बनाए रख सकते हैं. इस प्रोटीन शेक को आप घर पर ही बना सकते हैं जो कि टेस्टी होने के साथ साथ हेल्दी भी होगा. इस होममेड प्रोटीन शेक को पीने के कई फायदे हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे घर पर बनाएं प्रोटीन शेक और क्या है इसके फायदे.

डार्क चॉकलेट और केले से तैयार करें होममेड प्रोटीन शेक
एनर्जी के लिए अगर आप घर पर ही किसी प्रोटीन शेक को बनाना चाहते हैं तो यह शेक बेहद ही आसान तरीके से तैयार हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे बनाएं होममेड प्रोटीन शेक-

इसे भी पढ़ेंः इन 5 चीजों की मदद से पेट को रखें स्वस्थ, पाचन होगा दुरुस्तसामग्री

1 केला
1 कप दूध
1 चम्मच चॉकलेट प्रोटीन पाउडर
2 चम्मच डॉर्क चॉकलेट

विधि
-केले के छिलके को साफ कर लें और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें.
-अब इसमें डार्क चॉकलेट और चॉकलेट प्रोटीन पाउडर मिलाकर ग्राइंडर को 2 मिनट के लिए घुमाएं.
-अब इसमें दूध मिलाएं और करीब 5 मिनट तक ग्राइंडर को चलाएं.
-जब सभी सामग्रियां आपस में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं तो इसे एक गिलास में निकालें और इसका सेवन करें.

होममेड प्रोटीन शेक के फायदे
-प्रोटीन शेक पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. होममेड प्रोटीन शेक पीने से शरीर की थकावट दूर हो जाती है. साथ ही फ्रेश फील होता है.

-प्रोटीन शेक, बॉडीबिल्डिंग के लिए बहुत अहम माना जाता है और वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक पीने से मांसपेशियों का विकास होता है.

इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में भिंडी का जरूर करें सेवन, इम्यूनिटी मजबूत करने से लेकर पेट को रखता है दुरुस्त

-वहीं, एनर्जी लॉस होने के बाद बॉडी को फिर से चार्ज करने की जरूरत पड़ती है, जिसके लिए प्रोटीन शेक सबसे बढ़िया विकल्प माना जाता है.

-होममेड प्रोटीन शेक पीने से शरीर का दर्द दूर होता है और मसल्स रिकवर होते हैं.

-होममेड प्रोटीन शेक पीने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

पिछला लेखशेयर बाजार में गिरावट, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 400 अंक से अधिक गिरा, निफ्टी 14,800 से नीचे
अगला लेखBaba Ramdev Yog Yatra : कैसे करें मंडूक आसन? अगर कमर दर्द है तो ये काम ना करें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।