घर पर परफेक्ट समोसे बनाने हैं तो इस तरह गूंथे आटा, बनेंगे मार्केट जैसे खस्‍ता और स्‍वादिष्‍ट

0
3


How To Make Samosa Dough: भारतीय स्‍नैक्‍स में अगर किसी का नाम सबसे पहले लिया जाता है तो वो हैगरमा-गरम समोसा. जी हां, क्रिस्‍पी और स्‍वादिष्‍ट समोसे आप सुबह के नाश्‍ते में खाने के लिए भी तैयार रहते है और शाम की चाय के साथ भी. ऐसे में अगर आप इसे घर पर बनाने की कोशिश करें, तो ये इतना मुश्किल भी नहीं है, हमें बस कुछ बातों का ख़ास ध्यान रखना होता है.

कई लोग इसे लाख कोशिशों के बाद भी बाजार जैसा क्रिस्पी और स्वादिष्ट नहीं बना पाते. इसका सबसे बड़ा कारण समोसे का आटा सही तरह से नहीं गूंथा जाना होता है. समोसे में अच्छी स्टफिंग होने के बावजूद समोसे में बाज़ार वाला स्वाद नहीं होता है. इसकी वजह से खाने का मजा किरकिरा हो जाता है. आइए जानते हैं कि समोसे के आटे को गूंथने का सही तरीका क्‍या होता है.

समोसे के आटे को गूंथने समय इन बातों का रखें ख्‍याल
आपको बता दें कि समोसे का आटा भी उसी तरह गूंथा जाता है जैसे पूरी या पराठे का. लेकिन ये आटा थोड़ा और सख्‍त होना ज़रूरी है. अगर आपका आटा मुलायम होगा तो इससे समोसे भी मुलायम बनेंगे. इसके अलावा, समोसे बनाने के लिए आपको अधिक मात्रा में मोयन यानी कि तेल या घी का इस्तेमाल करना होता है.

ये भी पढ़ें : French Onion Soup Recipe: डिनर से पहले लें फ्रेंच अनियन सूप का मजा, इस तरह बनाएं

इसे ऐसे समझिए कि समोसे बनाने के लिए अगर आप डेढ़ कटोरी मैदा ले रह हैं, तो आपको 6 से 7 बड़े चम्मच तेल डालने होगी . समोसे का आटा गूंथने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मैदा डालें और उसमें ज़रूरत के अनुसार घी या तेल डालें. इसमें थोड़ा नमक डालकर सभी को अच्छी तरह मिला लें. मोयन नापने का अच्छा तरीका ये होता है कि तेल या घी डालने के बाद आप ये देख लें कि मैदे मुट्ठी में बंध रही है या नहीं. अगर यह मुट्ठी में बंध रही है, तो आपको समोसा क्रिस्पी बनेगा. सभी चीज़ों को मिला लेने के बाद मैदे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते रहें और आटा गूंथे. जब ये अच्‍छी तरह से गूंथ जाए, तो इसे कुछ देर गिले कपड़े से ढककर रख दें. आटा तैयार है.

ये हैं टिप्‍स

-आटा में तेल या घी डालकर मिलाएं और कुछ देर ऐसे ही रख दें.
-मैदे में एक साथ सारा पानी नहीं डालें.
-ध्‍यान रहे कि आटा न तो ज़्यादा सख्त हो और न ही ज़्यादा मुलायम.
-गूंथने के बाद आप 10 मिनट के लिए इसे गीले कॉटन के कपड़े से ढककर रख दें.
-समोसा बेलने तकआटे को गीले कपड़े से ढंक कर रखें.

इसे भी पढ़ें: Khandvi recipe: गुजरात की फेमस फूड डिश खांडवी बनाने का आसान तरीका

-आटे में मोयन अच्‍छी तरह डालें, क्‍योंकि ये ही समोसे को क्रिस्पी बनाएगा.
-स्‍टफिंग के लिए आलू को कदूकस करने की बजाय तोड़कर डालें.
-समोसे को अच्छी तरह बंद करने के लिए आप मैदे के घोल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
-मैदे के साथ थोड़ी मात्रा में सूजी डालने से इसका टेक्‍सचर अच्छा होता है और स्वाद भी बढ़ जाता है.

Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

पिछला लेखStock Market Live Updates: शेयर बाजार में हाहाकार, सेंसेक्स 1,482 अंक लुढ़का, निफ्टी भी धड़ाम, निवेशकों के 5 लाख करोड़ डूबे
अगला लेखMaharashtra MLC Election: महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में 10 सीटों पर 11 उम्मीदवार, क्या फिर भाजपा बिगाड़ेगी शिवसेना का खेल?
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।