घर पर ऐसे बनाएं लिप बाम, होंठ रहेंगे मुलायम– News18 Hindi

0
4


विंटर(Winter) सीजन स्किन के लिए परेशानियां लेकर आता है. इससे सबसे अधिक प्रभावित होते हैं हमारे होंठ. ठंडी हवा के थपेड़ों से ये रूखे- बेजान नजर आने लगते हैं. इनकी केयर के लिए हम बाजार से महंगे लिप बाम खरीदने को मजबूर होते हैं. लेकिन यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि होममेड लिप बाम कैसे बनाया जाता है. मेकओवर ब्यूटी सैलून की ब्यूटीशियन शशि से जानिए घर पर लिप बाम बनाने का तरीका.

लिपबाम कैसे बनाएंः

घर पर बने लिप बाम में केमिकल नहीं होता, इसलिए इससे होंठों को नुकसान नहीं होता. इसे बनाने के लिए आप दो चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच शिया बटर, एक चम्मच शहद, आधा चम्मच चुकंदर पाउडर, एसेंशियल ऑयल (Essential Oil) और एक चम्मच कैस्टर ऑयल (Castor Oil) लें.  एक बर्तन में नारियल तेल, शिया बटर और कैस्टर ऑयल को गर्म करें और मिला लें. इसके बाद इसमें शहद, चुंकदर पाउडर और एसेंशयल ऑयल मिलाएं. इसे एक छोटे कंटेनर में स्टोर कर लें और जब भी जरूरत हो इस्तेमाल करें.

इसे भी पढ़ेंः केले और दही का फुट मास्क, फटी एड़ियों पर करेगा कमाल

होममेड लिप बाम के फायदेः 

केमिकल फ्री होने की वजह से यह होठों के लिए सुरक्षित रहता है. किफायती और कारगर है. होंठों की नमी बनाए रखता है और कैस्टर ऑयल और शिया बटर सूखे होठों के लिए एक तरह का ट्रीटमेंट हैं. एसेंशियल ऑयल होठों की सूजन को कम करता है तो चुकंदर पाउंडर नेचुरल कलर देता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link