गोलगप्पे, जलेबी और समोसे को इंग्लिश में क्या कहते हैं, जानें यहां

0
1


Indian Dishes: हमारे जीवन में रोजमर्रा की कई ऐसी चीजें होती हैं, जिनका इस्तेमाल हम सभी करते तो हैं, लेकिन उनके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है. इनमें से एक खास चीज़ तो सड़क के किनारे बिकने वाले गोलगप्पे (Golgappas) ही हैं. खासतौर पर गोलगप्पे महिलाओं को ज्यादा पसंद होते हैं.

 

गोलगप्पे को देश के अलग-अलग हिस्सों में दूसरे नामों से भी जाना जाता है, लेकिन क्या आपको अपने पसंदीदा गोलगप्पे या समोसे का अंग्रेजी नाम (English name) पता है. अगर नहीं, तो आज हम आपको गोलगप्पे और समोसे जैसी कई चीजों (Indian Dishes) के अंग्रेजी नाम बता रहे हैं जिन्हें आप बड़े मज़े से खाते तो हैं, लेकिन इनका अंग्रेजी नाम नहीं जानते होंगे. आइए आपको बताते हैं इंडिया की कुछ फेमस डिशेज के अंग्रेजी नाम.

 

गोलगप्पे

गोलगप्पे को देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है. कहीं इसे पानी पुरी कहा जाता है तो कहीं पानी बतासे. इसके अलावा गुपचुप और गोलगप्पे नाम से भी यह देश के कई हिस्सों में जाना जाता है, लेकिन आपको शायद अपने फेवरेट गोलगप्पे के अंग्रेजी नाम के बारे में नहीं पता होगा. दरअसल गोलगप्पे को इंग्लिश में वॉटर बॉल्स (Water Balls) कहा जाता है. गोलगप्पे भारत देश में अपने हिंदी नामों से ही बेहद फेमस हैं. शायद इसलिए इसके अंग्रेजी नाम के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. 

 

समोसा

समोसा एक ऐसी चीज़ है जिसे लगभग हर भारतीय पसंद करता है. हालांकि समोसे को पूरे देश में समोसा नाम से ही जाना जाता है. भारत के हर शहर के हर बाज़ार में आपको समोसा मिल ही जाएगा, लेकिन समोसे के अंग्रेजी नाम की बात करें तो बहुत ही कम लोग समोसे का अंग्रेजी नाम जानते होंगे. समोसे को अंग्रेजी में Rissole कहा जाता है.

 

कचौड़ी

अगर आप कचौड़ी खाने के शौकीन है तो इसका नाम सुनते ही राजस्थानी और प्याज़ कचौड़ी आपके दिमाग में आ जाती होगी. आपकी इस पसंदीदा कचौड़ी को आप चटनी के साथ बड़ा स्वाद लेकर खाते हैं, लेकिन शायद ही आपको पता होगा कि कचौड़ी का अंग्रेजी नाम क्या है. इस स्वादिष्ट व्यंजन को अंग्रेजी में PIE कहा जाता है, लेकिन देशभर में कचौड़ी अपने हिंदी नाम से ही प्रसिद्ध है.

 

जलेबी 

जलेबी भारत देश की राष्ट्रीय मिठाई है, लेकिन भारत के अलावा भी विदेशों में जलेबी को खूब पसंद किया जाता है. जलेबी पाकिस्तान और मध्यपूर्व में भी एक लोकप्रिय व्यंजन (Dish) है. इसके अलावा बांग्लादेश और ईरान सहित तमाम अरब मुल्कों में जलेबी जानी पहचानी जाती है. इसके अंग्रेजी नाम की बात करें तो जलेबी को इंग्लिश में Funnel Cake कहा जाता है.

 

ये भी पढ़ें 

 



Source link

पिछला लेखबारिश के मौसम में करें कुछ चुनिन्दा सब्जियों का सेवन, होंगे कई लाभ
अगला लेखINDW vs AUSW CWG: 2017, 2020 और 2022… फिर टूटा करोड़ों दिल, भारतीय महिलाओं ने इन गलतियों से गंवाया गोल्ड मेडल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।