गैस पर खाना बनाने से सेहत को कैसे पहुंच रहा है नुकसान? पढ़ें ये खबर

0
0


Cooking Food On Gas Harmful For Health: अधिकतर घरों में गैस पर ही भोजन पकाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि गैस पर बना हुआ खाना सेहत को किस तरह नुकसान पहुंचा रहा है? ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि एक शोध में सामने आया है. ये प्रदूषित शहर में रहने से ज्यादा खतरनाक है. अधिकतर घरों में लोग इलेक्ट्रिक कुकिंग स्टोव के बजाय गैस स्टोव पर खाना बनाना पसंद करते हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसा करना नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और पार्टिकुलेट मैटर (प्रदूषण में पाए जाने वाले खतरनाक टॉक्सिन्स) को पैदा करना है. इनकी वजह से सेहत को काफी नुकसान होता है. ये फेफड़ों के लिए कई दिक्कतें पैदा करता है. इससे दिल की बीमारी, कैंसर और अल्जाइमर जैसी खतरनाक बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. 

एक रिपोर्ट के अनुसार, शोध में पाया गया कि गैस स्टोव के जलने से बाहरी प्रदूषण से ज्यादा घरों में प्रदूषण होता है. इसका सबसे अधिक असर बच्चों और वृद्धों पर होता है. 

गैस स्टोव की जगह इलेक्ट्रिक स्टोव का करें इस्तेमाल 

आपको बता दें, गैस स्टोव का इस्तेमाल ग्लोबल वार्मिंग को बढ़ावा देता है. एक स्टडी में ऐसा पाया गया कि स्टोव से लीक होने वाली मीथेन का क्लाइमेट यानी जलवायु पर पड़ने वाला प्रभाव 5,00,000 पेट्रोल कारों से कार्बन डाइऑक्साइड एमिशन के बराबर है. विदेशों में गैस पर खाना बनाने से 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को इनडोर वायु प्रदूषण का सामना करना पड़ सकता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर आपके पास गैस स्टोव को इलेक्ट्रिक स्टोव में बदलने का ऑप्शन है, तो ये करने में बिल्कुल भी देरी न करें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com – अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link

पिछला लेखरेल कोच फैक्ट्री में निकली भर्ती, 10वीं से लेकर ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार कर सकते हैं अप्लाई
अगला लेखSarkari Naukri: इस राज्य में 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका, भरें जाएंगे 600 से भी अधिक पद, देखें डिटेल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।