गुरु पूर्णिमा 2021: 24 जुलाई को है गुरु पूर्णिमा का पर्व, इन चीजों का दान करना चाहिए

0
0


Guru Purnima 2021 Date July 24:  गुरु पूर्णिमा का पावन पर्व पंचांग के अनुसार 24 जुलाई 2021, शनिवार को आषाढ़ मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाएगा. गुरु पूर्णिमा का पर्व जीवन में सुख, समृद्धि और शांति लेकर आता है. इस दिन गुरुजनों का आदर और सम्मान कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है. हिंदू धर्म में गुरु का स्थान भगवान से भी बड़ा माना गया है. गुरु ज्ञान के कारक है. बिना गुरु के ज्ञान की प्राप्ति संभव नहीं है. 

गुरु पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार 24 जुलाई, शनिवार को सर्वार्थ सिद्धि योग में गुरु पूर्णिमा मनाई जाएगी. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग दोपहर 12 बजकर 40 मिनट से आरंभ होगा. इस योग का समापन 25 जुलाई को प्रात: 05 बजकर 39 मिनट होगा.

पूर्णिमा तिथि का आरंभ
पंचांग के मुताबिक पूर्णिमा तिथि का आरंभ 23 जुलाई, शुक्रवार को प्रात: 10 बजकर 44 मिनट से 24 जुलाई, शनिवार प्रात: 8 बजकर 07 मिनट तक रहेगी.

गुरु पूर्णिमा का महत्व
गुरु पूर्णिमा पर गुरुओं की पूजा की जाती है. पंचांग के अनुसार गुरु पूर्णिमा से ही वर्षा ऋतु का आरंभ होती है तथा आषाढ़ मास का समापन होता है. इसके बाद श्रावण यानि सावन का महीना प्रारंभ होता है. इस दिन दान और स्नान का भी विशेष महत्व बताया गया है. 

पूजा की विधि
गुरु पूर्णिमा पर घर को स्वच्छ करें. इसके बाद उत्तर दिशा में श्वेत वस्त्र पर गुरु का चित्र, मूर्ति आदि को श्रद्धा भाव से स्थापित करें. फूल चढ़ाएं, माला पहनाएं. इसके उपरांत फल और मिष्ठान अर्पित करें. इस दिन पीले वस्त्र धारण करना अच्छा माना गया है. इस दिन वस्त्र, फल, मिष्ठान और अनाज आदि का दान करना चाहिए.

यह भी पढ़ें:
Laxmi Narayan Yog: बुध और शुक्र की युति से बनता है लक्ष्मी नारायण योग, कला, मनोरंजन और बिजनेस में दिलाता है अपार सफलता

Chanakya Niti: दोस्ती कितनी ही गहरी क्यों न हो, भूलकर भी न करें ये हरकत, जानें आज की चाणक्य नीति



Source link

पिछला लेखचीन के बाद अब पाकिस्‍तान ने मिलाया रूस से हाथ, अब बड़े काम को दिया जाएगा अंजाम
अगला लेखकैटरीना कैफ ने रेड स्विमसूट में शेयर की फोटो, बेहद ग्लैमरस दिखीं बर्थडे गर्ल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।