गुड कोलेस्ट्रॉल को इन 5 तरीकों से करें बूस्ट, हार्ट डिजीज की टेंशन हो जाएगी खत्म

0
0


हाइलाइट्स

फिजिकल एक्टिविटी करने से आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है.
स्मोकिंग करने से बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बिगड़ने का खतरा रहता है.

Tips to Increase Good Cholesterol: अक्सर आपने सुना होगा कि शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल होता है. एक बैड कोलेस्ट्रॉल होता है, जिसका लेवल बढ़ने पर यह खून की नसों में जम जाता है और शरीर का ब्लड फ्लो बुरी तरह प्रभावित होता है. इससे स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी इमरजेंसी हो जाती हैं. दूसरा गुड कोलेस्ट्रॉल होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. कोलेस्ट्रॉल एक वैक्स जैसा तत्व होता है, जो खून में पाया जाता है. लो डेंसिटी लिपॉप्रोटीन (LDL) को बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है और हाई डेंसिटी लिपॉप्रोटीन (HDL) को गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. आज आपको बताएंगे कि गुड कोलेस्ट्रॉल को किस तरह आसानी से इंप्रूव जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः वजन कम करने के लिए इतने किलोमीटर करें रनिंग, बीमारियों से होगा बचाव

ब्लड में कितना होना चाहिए हाई कोलेस्ट्रॉल?
वेबएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक पुरुषों के ब्लड में हाई डेंसिटी लिपॉप्रोटीन यानी गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल 40 और महिलाओं के ब्लड में 50 से कम नहीं होना चाहिए. अगर ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम है तो हार्ट डिजीज होने की संभावना ज्यादा होती है. अगर आप गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नॉर्मल या इससे अधिक रखेंगे तो दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाएगा. इसलिए सभी लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि कोलेस्ट्रॉल का लेवल हमेशा मेंटेन किया जाए.

इन 5 तरीकों से बूस्ट करें गुड कोलेस्ट्रॉल

  • नियमित तौर पर फिजिकल एक्टिविटी करने से आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है. सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज या अन्य फिजिकल एक्टिविटी करना बेहद जरूरी होता है.
  • अगर आपका वजन ज्यादा है, तो आज से ही वजन कम करने की कोशिश शुरू कर दें. अगर आप अपना वजन घटाने में कामयाब रही तो गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाएगी और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घट जाएगी. वजन कंट्रोल करना सबसे अहम बात है.
  • हेल्दी फैट्स का सेवन करने से गुड कोलेस्ट्रॉल का बेहतर स्तर बनाए रखने में मदद मिलती है. प्लांट बेस्ड फूड्स, अखरोट और टूना व सेलमन मछली खाना कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद होता है.
  • जो लोग अत्यधिक शराब पीते हैं, उन्हें बेहद कम मात्रा में शराब पीनी चाहिए. इससे गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर मेंटेन रहेगा और शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं होगा. ज्यादा मात्रा में एल्कोहल बेहद खतरनाक होता है.
  • अगर आप सिगरेट पीने के शौकीन हैं तो सावधान होने की जरूरत है. स्मोकिंग करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बिगड़ सकता है. स्मोकिंग छोड़कर आप गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बेहतर कर सकते हैं और बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रख सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः Covid-19 संक्रमण से हमेशा के लिए स्वाद और गंध जाने का खतरा?

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, Trending news



Source link

पिछला लेखRaksha Bandhan BO Collection: 50 करोड़ का आंकड़ा भी नहीं छू पाएगी अक्षय की फिल्म! आठ दिन में सिर्फ इतनी कमाई
अगला लेखदोस्तों के साथ मस्ती करने के लिए बेहतरीन जगह है भुंतर, यादगार बन जाएगी ट्रिप
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।