गर्मी में चिपचिपी स्किन को बनाना है फ्रेश और ग्‍लोइंग तो इस तरह करें नारियल पानी का इस्तेमाल

0
1


Coconut Water for Skin: नारियल पानी सेहत के लिए जितना फायदेमंद माना जाता है ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. दरअलस, नारियल पानी में अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन की ड्राइनेस को दूर करने और उसे सॉफ्ट बनाने में असरदार है. इसके अलावा, नारियल पानी में कई ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं जो एजिंग के लक्षण को दूर रखते हैं और चेहरे पर फाइन लाइन, पिगमेंटेशन आदि नहीं होते. इसमें मौजूद हाई इलेक्‍ट्रोलाइट कंटेंट स्किन को सूदिंग करने में मदद करता है और चेहरा फ्रेश और ग्‍लोइंग नजर आता है. इसके अलावा, स्किन पर होने वाले ब्‍लैक  हेड्स, पिगमेंटेशन, पिंपल्‍स, रेडनेस आदि को भी ठीक करने में ये असरदार है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप नारियल पानी को स्किन केयर रुटीन में किस तरह शामिल कर सकते हैं और इसके क्‍या क्‍या फायदे हैं.

क्‍लींजर की तरह करें नारियल पानी का इस्‍तेमाल

आप चेहरे को क्‍लीन करने के लिए नारियल पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.आप नारियल पानी को किसी बर्तन में निकालें और चेहरे पर इससे छींटे मारें. आप रूई की मदद से इसे चेहरे पर वाइप भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: स्किन के लिए ही नहीं बालों के लिए भी बेहतरीन है सी सॉल्ट, जानें इसके फायदे

मेकअप उतारने के लिए करें इस्‍तेमाल

नारियल पानी की मदद से आप चाहें तो अपने मेकअप को क्‍लीन कर सकते हैं. आप इसके लिए कॉटन वाइप की भी मदद ले सकते हैं और स्‍प्रे बोतल की भी मदद ले सकते हैं.

फेस मास्क की तरह करें प्रयोग

एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल पानी, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और फेंट लें. अब इसे मास्क की तरह अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं. 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें.  चेहरे पर निखार भी आएगा और कई समस्‍याएं कम होंगी.

टोनर की तरह करें इस्‍तेमाल

अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ कर पोछ लें. अब रूई की मदद से कोकोनट वॉटर को अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें.

ये भी पढ़ें: बादाम का तेल मिक्स करके लगाएं बालों में मेहंदी, मिलेंगे कई फायदे

मिस्‍ट की तरह करें प्रयोग

गर्मी के मौसम में आप फेस मिस्‍ट की तरह भी इसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आप एक स्‍प्रे बोतल तो कोकोनट वॉटर डालें और दिन पर इसे फेस मिस्‍ट की तरह चेहरे पर स्‍प्रे करें. आपकी स्किन फ्रेश और सॉफ्ट बनी रहेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Skin care, Summer



Source link

पिछला लेखये तो कमाल हो गया… 1 से 9 नंबर तक सारे बैटर्स की फिफ्टी, भारतीय क्रिकेट इतिहास का अद्भुत पल
अगला लेखखत्म हो गया है आपके वाहन का बीमा? अपनाएं नया तरीका नहीं लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।