गर्मियों में स्किन की परेशानियों से राहत पाने के लिए नमक का करें इस्तेमाल, ऐसे करें अप्लाई

0
1


Salt skin Care In Summer : गर्मी (Summer) के मौसम में हमारी स्किन (Skin) को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. धूल भरी हवा और पसीने समस्‍या को और अधिक बढ़ा देते हैं. इनकी वजह से त्‍वचा ऑयली हो जाती हैं और पिंपल्‍स, एक्‍ने आदि होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में इस बात का विशेष ध्‍यान रखना जरूरी है कि शरीर पूरी तरह से हाइड्रेटेड हो और स्किन के पोर्स क्‍लीन रहें. गर्मियों में स्किन प्रॉब्‍लम्‍स को दूर रखने के लिए कई घरेलू उपाय भी हैं जो काफी काम के होते हैं और ऐसी रोज की समस्‍याओं को मिनटों में ठीक कर सकते हैं. ऐसा  ही एक चीज है नमक, जो स्किन केयर के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है. इसकी मदद से आप स्किन की कई समस्‍याओं को ठीक कर सकते हैं और स्किन को प्रॉब्‍लम फ्री बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि नमक की मदद से गर्मियों में कैसे अपनी स्किन का केयर आप कर सकते हैं.

टोनर के रूप में इस्‍तेमाल

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको टोनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. ये स्किन पर जमा एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल करता है और चेहरे में कसावट लाता है. यही नहीं, इनके प्रयोग से नेचुरल तरीके से चेहरे पर ग्लो भी आता है. टोनर स्किन पोर्स को तो छोटा करता ही है यह सीबम प्रोडक्शन को भी कंट्रोल करता है. ऐसे में आप नमक को टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक छोटी स्प्रे बोतल में हल्का गुनगुना पानी लें और उसमें एक छोटा चम्मच नमक डालें और मिला लें.  आपका टोनर तैयार है. इसे आप जब चाहे चेहरे पर स्प्रे कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

नहाने के पानी में करें इस्‍तेमाल

आप जब भी नहाने जाएं तो 10 मिनट पहले अपने बाथ टब में 4 से 5 चम्‍मच नमक डाल लें. इसके बाद इसमें आप 15 मिनट तक बैठे. गर्मियों में स्किन की सभी समस्‍याओं को यह ठीक करेगा और डैमेज स्किन को रिपेयर भी करेगा.

स्‍क्रबिंग के रूप में प्रयोग

अगर आप की स्किन पर टैनिंग आ गई है तो आप नमक या रॉक सॉल्‍ट का प्रयोग स्‍क्रबिंग के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्‍मच नारियल का तेल और एक चम्‍मच नमक लें और अच्‍छी तरह से घोल लें. अब इसे स्किन पर लगाएं और हल्‍के हाथों से रब करें.  यह डीप क्‍लीनिंग तो करेगा ही, टैनिंग भी जाएगी. यही नहीं, इसके प्रयोग के बाद पसीने की बदबू भी दूर हो.

इसे भी पढ़ें : फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो करें ये उपाय, रातभर में ही दिखेगा असर

फेस मास्‍क के रूप में प्रयोग

चेहरे की रौनक को दुबारा लाने के लिए आप 3 चम्‍मच शहद और एक चम्‍मच नमक को अच्‍छी तरह से मिलाएं और चेहरे पर अप्‍लाई करें. 10 मिनट के बाद इसे साफ पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

पिछला लेखजानें सेहत और सौंदर्य दोनों को निखारने में किस तरह मदद करता है पुदीने का तेल
अगला लेखJEE, NEET 2021: 12वीं बोर्ड के बाद अब जेईई मेन और नीट की बारी, सरकार ने दिया ये अपडेट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।