गर्मियों में पिएं गुलाब का शरबत, गर्मी और स्ट्रेस से मिलेगा छुटकारा

0
1


गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए लोग अलग-अलग पेय का सेवन करते हैं. गर्मियों में जहां कई लोग कोल्ड ड्रिंक और रुह अफज़ा पीकर गर्मी से राहत पाते हैं, वहीं कुछ लोग बढ़ते पारे के बीच भी हेल्दी लिक्विड लेना ही पसंद करते हैं. ऐसे में अगर आप भी उसी कैटेगरी में शामिल हैं, तो गुलाब का शरबत आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. गुलाब का शरबत शरीर को ठंडा रखकर गर्मी के असर को कम करता है. साथ ही यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

गुलाब का फूल लगभग सभी का पसंदीदा होता है. मगर, आपको ये जानकर हैरानी होगी कि दिल का हाल बयां करने वाला गुलाब, गर्मियों में आपकी सेहत का राज भी बन सकता है. जी हां, देसी गुलाब के फूलों की कोमल पंखुड़ियों से बने होममेड शरबत को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर गर्मी को मात दी जा सकती है. आइए जानते हैं गुलाब का शरबत बनाने की विधि और इसके फायदों के बारे में.

ऐसे बनाएं गुलाब का शरबत
गुलाब का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले देसी गुलाब के फूलों को तोड़ लें. फूलों की पंखुड़ियों को अलग-अलग तोड़ लें और इसे अच्छे से धोएं, ताकि इस पर जमी धूल की परत साफ हो जाए. अब इन पंखुड़ियों को थोड़े से पानी डालकर पीस लें. पंखुड़ियों का पेस्ट तैयार होने के बाद इसमें ठंडा पानी, शुगर, सब्जा सीड्स (sweet basil) और नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें. आइए जानते हैं गुलाब के शरबत से होने वाले कुछ फायदे.

ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम

तनावमुक्त करने में मददगार
गुलाब का शरबत पीने से मन और मष्तिष्क शांत रखने में मदद मिलती है. गुलाब का शरबत शरीर के ऐंग्जाइटी लेवल को कम करता है, जिससे स्ट्रेस लेवल कम होता है.

मजबूत रहेगा पाचन तंत्र
गुलाब के फूलों में  भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. ऐसे में गुलाब का शरबत पीने से पाचन तंत्र मज़बूत होता है, जिससे खाना पचाने में आसानी होती है. नियमित रूप से गुलाब का शरबत पीने से पेट दर्द, कब्ज और एसीडिटी की समस्या से राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: घर पर इस तरह से बनाएं रोज़ वॉटर और रोज़ ऑयल, निखरेगी खूबसूरती

गर्मी से राहत
गुलाब के फूलों की तासीर ठंडी और शीतल होती है. इसलिए गर्मियों में गुलाब के शरबत का सेवन शरीर को ठंडा रखकर कड़ी धूप और जानलेवा लू से सुरक्षित रखने में मददगार होता है.

Tags: Food, Health tips, Lifestyle



Source link

पिछला लेखBad Habits: 40 की उम्र पार करने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां? होंगे बड़े नुकसान
अगला लेख10 रुपये की चाट के लिए हुआ मर्डर, जानें क्या है पूरा विवाद?
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।