गणेश जयंती पर आज इस तरह करें बप्पा को प्रसन्न, हर बाधा हो जाएगी दूर

0
0


Ganesh Jayanti Upay: हर साल  माघ माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश जयंती मनाई जाती है. इस साल गणेश जयंती 25 जनवरी यानी आज मनाई जा रही है. इसे माघी गणेशोत्सव, माघ विनायक चतुर्थी, वरद चतुर्थी और वरद तिल कुंद चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है.

इस दिन गणपति के लिए व्रत रखा जाता है और पूरे विधि विधान से उनकी पूजा की जाती है. बुधवार के दिन गणेश जयंती का पड़ना अपने आप एक शुभ संयोग है क्योंकि हिंदू धर्म में बुधवार का दिन गणपति भगवान को समर्पित है. 

श्री गणेश सभी देवताओं में सर्वप्रथम पूजनीय माने जाते हैं.उनका ध्यान करने मात्र से ही जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. यही वजह है कि कोई भी मांगलिक कार्य शुरू करने से पहले गणेश भगवान की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. गणेश जयंती के दिन भक्त भगवान गणेश की कृपा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं.

मान्यता है कि इस दिन किए गए उपायों से गणपति जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों के सारे विघ्न हर लेते हैं. आइए जानते हैं कि आज किस तरह बप्पा को प्रसन्न किया जा सकता है.

गणपति को ऐसे करें प्रसन्न 

गणेश जयंती पर बप्पा को प्रसन्न करने के लिए आज गणेश चालीसा और गणपति स्तोत्र का पाठ करें. आज आप गणेश मंदिर जाकर उन्हें गुड़ का भोग लगाएं. ऐसा करने से गणपति के साथ माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होंगी.

इससे घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होगी. आज के दिन गणपति जी की पूजा के समय 21 दुर्वा जरूर चढ़ाएं. ऐसा करने से गणेश जी जल्दी प्रसन्न होते हैं. आज के दिन गाय को हरी घास खिलाएं. इससे आर्थिक उन्नति के साथ बप्पा की कृपा प्राप्त होगी और जीवन में आने वाली हर समस्या से छुटकारा मिलेगा. 

गणपति महाराज को हरे मूंग का लड्डू भोग में चढ़ाएं. इससे गणेश जी प्रसन्न होते हैं और बुध ग्रह के दोष भी खत्म होते हैं. आज के दिन हरी सब्जी, हरा वस्त्र, हरे फल और कांसे के बर्तन का दान करना बहुत शुभ होता है.

इससे आप अपने बुध ग्रह को भी मजबूत कर सकते हैं. बुध ग्रह सही हो तो करियर में उन्नति होती है और लाभ के कई अवसर मिलते हैं. आज गणपति को लाल सिंदूर चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है. 

गणपति के चमत्कारी मंत्र 

गणपति का मुख्य मंत्र ‘ॐ गं गणपतये नमः’ का जाप करने से जीवन के तमाम विघ्न समाप्त होते हैं. बुधवार के दिन षडाक्षर विशिष्ट मंत्र ‘वक्रतुण्डाय हुं’ का जाप करना भी बेहद लाभकारी है. इस मंत्र का जाप करने से काम में आने वाली सारी रुकावटें दूर होती है.’ॐ श्रीं गं सौभ्याय गणपतये वर वरद सर्वजनं मे वशमानय स्वाहा’ का जाप करने से नौकरी से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं. गणेश जयंती पर आज इन चमत्कारी मंत्रों का जाप जरूर करें.

ये भी पढ़ें

गणेश जयंती 25 जनवरी को जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और बप्पा के पूजन के नियम

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 



Source link

पिछला लेखबैंकिंग में है बढ़िया करिअर: दुनिया के सबसे पुराने पेशों में से एक बैंकिंग…मगर अब पहले जैसी सिक्योरिटी नहीं
अगला लेखMLA नौशाद सिद्दीकी की गिरफ्तारी पर ISF के संस्थापक पीरजादा का आया बड़ा बयान, बोले- सत्ताधारी दल डरा है
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।