खुशखबरी! डीजल के बाद सीएनजी की भी डोरस्‍टेप डिलीवरी, किस शहर के लोगों को सबसे पहले मिलेगी यह सुविधा?

0
2


मुंबई. डीजल की डोरस्‍टेप डिलीवरी यानी दरवाजे पर ईंधन पहुंचाने की सुविधा के बाद अब सीएनजी के लिए भी यह सुविधा शुरू की जा रही है. सबसे पहले यह सुविधा मुंबई में शुरू की जा रही है. एनर्जी डिस्‍ट्रीब्‍यूटर स्‍टार्टअप ‘दि फ्यूल डिलिवरी’ जल्‍द ही मुंबईवासियों को सीएनजी की होम डिलीवरी शुरू कर देगी.

मुंबई में इस सेवा को शुरू करने के लिए ‘दि फ्यूल डिलिवरी’ ने महानगर गैस लिमिटेड के साथ एक एलओआई पर हस्‍ताक्षर किए हैं. दोनों कंपनियों के बीच करार के तहत शहर में सीएनजी स्‍टेशन की स्‍थापना की जाएगी और ऑर्डर करने वाले ग्राहकों को उनके घर पर ही कम्‍प्रेस्‍ड नेचुरल गैस (सीएनजी) उपलब्‍ध कराई जाएगी. हालांकि, अभी यह नहीं बताया गया है कि ग्राहक कब से सीएनजी का ऑर्डर कर सकेंगे लेकिन कंपनी ने जल्‍द यह सुविधा शुरू करने का भरोसा दिया है.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices : कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, चेक करें आज आपके शहर में कितना पहुंचा भाव

ऑटो-कैब सहित सभी वाहनों को होगी सप्‍लाई
द फ्यूल डिलिवरी ने एक बयान में कहा है कि सीएनजी की डोरस्‍टेप डिलीवरी सेवा 24 घंटे और सप्‍ताह के सातों दिन उपलब्ध होगी. इसके जरिये सीएनजी से चलने वाले ऑटो रिक्शा, कैब, कार, निजी और वाणिज्यिक वाहनों, स्कूल बसों सहित अन्य वाहनों की ईंधन संबंधी जरूरतों को पूरा किया जाएगा. शहर में जगह-जगह बनाए जाने वाले मोबाइल सीएनजी स्टेशनों की मदद से ग्राहकों को उनके दरवाजे पर ईंधन पहुंचाया जाएगा.

पंप पर लंबी कतारों से मिलेगी मुक्ति
सीएनजी वाहन चलाने वालों को पता है कि उन्‍हें अपना टैंक भराने के लिए पंप पर लंबी कतारों में इंतजार करना पड़ता है. इसकी बड़ी वजह ये है कि पेट्रोल-डीजल के मुकाबले सीएनजी के पंप बेहद सीमित संख्‍या में होते हैं. इसकी होम डिलीवरी शुरू होने के बाद बाद ग्राहकों को सीएनजी के लिए लंबी-लंबी कतारों में इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें – सबसे निचले स्तर पर पहुंचा भारतीय रुपया, जानिए 4 वजह जो डुबो रहे रुपये की लुटिया

इन इलाकों में सबसे पहले शुरू होगी सेवा
स्‍टार्टअप द फ्यूल डिलिवरी ने कहा है कि फिलहाल उसे मुंबई में दो मोबाइल सीएनजी स्टेशन संचालित करने के लिए एमजीएल (महानगर गैस लिमिटेड) से मंजूरी मिल गई है. यह सेवा अगले तीन महीनों में मुंबई के सायन और महापे से शुरू होगी और धीरे-धीरे इसे शहर के अन्य हिस्सों में भी शुरू किया जाएगा. स्‍टार्टअप के फाउंडर-सीईओ रक्षित माथुर ने कहा, देशभर में दरवाजे पर डीजल की सफलतापूर्वक आपूर्ति करने के बाद, हम सीएनजी की घरों तक आपूर्ति की घोषणा करके एक कदम आगे बढ़ रहे हैं.

यह स्‍टार्टअप कंपनी दिल्‍ली-एनसीआर सहित देश के कई प्रमुख शहरों में पहले ही डीजल की सफलतापूर्वक होम डिलीवरी कर चुकी है. कंपनी ने बताया कि एमजीएल के साथ मिलकर पेट्रोलियम एंड एक्‍सप्‍लोसिव सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन (PESO) से क्‍लीयरेंस भी लिया जा चुका है. रक्षित ने बताया कि इस कदम से न सिर्फ मुंबईवासियों को सीएनजी वाहन अपनाने में आसानी होगी, बल्कि वे पेट्रोल के मुकाबले 59 फीसदी और डीजल की तुलना में 30 फीसदी बचत भी कर सकेंगे.

Tags: Cng car, CNG पंप, Doorstep Diesel Delivery



Source link

पिछला लेखखुलासा: सुचित्रा कृष्णमूर्ति ने बताया- बेटी कावेरी उन्हें जबरदस्ती डेट पर भेजती थी, डेटिंग ऐप पर बना दी थी उनकी प्रोफाइल
अगला लेखMaharashtra Board SSC Result 2022: mahresult.nic.in, mahahsscboard.in पर आने वाला है 10वीं का रिजल्ट, यहां मिलेगा लिंक
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।