खुद से प्यार करने की कोशिश हर बार रह जाती है अधूरी, तो इन 5 बातों को अपनाकर करें शुरुआत

0
2


ज़िंदगी में खुद को इम्पोर्टेंस देना बेहद ज़रूरी है. जब तक हम खुद को इज़्ज़त नहीं देंगे, तब तक हमसे जुड़े पास या दूर के लोग भी हमारा सम्मान नहीं करेंगे. हम कई बातों का डर रखते हुए ज़िंदगी में वो फैसले लेने से बचते हैं, जो हमें कांटे की तरह चुभ रहे होते हैं. सवाल ये उठता है कि हम दुनिया के बारे में सोचते हुए अपने बारे में सोचना क्यों भूल जाते हैं? हमें क्यों इस बात का अहसास नहीं होता है कि हम खुद के लिए सबसे ज़रूरी हैं?

इस बात को हम जितनी जल्दी समझ जाएं, उतना अच्छा होगा. न सिर्फ हमारे लिए बल्कि हमारे आसपास के लोगों के लिए भी. जब हम खुश रहते हैं, तो खुद से जुड़े लोगों को भी खुश रखते हैं, वहीं अगर हम दुखी और चिड़चिड़े होते हैं, तो अपनों पर भी गुस्सा उतारने से बाज़ नहीं आते हैं. हेल्थलाइन के मुताबिक सेल्फ लव बेहद ज़रूरी है. आज हम आपको बताते हैं खुद से प्यार करने की जर्नी आप कैसे पूरी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 40 के बाद महिलाओं का वजन क्यों बढ़ता है? एक्सपर्ट ने बताई ये वजह

खुद से प्यार करने की शुरुआत ऐसे करें

दूसरे क्या सोचेंगे इसकी परवाह न करें – हम अपनी ज़िंदगी को उलझा देते हैं, जब ये सोचते हैं कि हमारे कुछ भी करने से दूसरे क्या सोचेंगे. अगर आप भी ऐसी गलती करते आए हैं, तो अब इसे दोहराने से बचें. अगर किसी काम को करने की इच्छा आप रखते हैं, तो उसे बेझिझक करें.

किसी के छूटने की परवाह न करें – हम कई बार खुद से प्यार इसलिए नहीं जता पाते हैं, क्योंकि हमें दूसरों को खोने का डर होता है. हमें ये जानना चाहिए कि जो वाकई हमसे प्यार करते हैं, उन्हें हमारे फैसलों से खुशी ही मिलेगी. ऐसे में किसी की भी परवाह कर खुद का समय जाया न करें.

ये भी पढ़ें: शिल्पा शेट्टी स्क्वाट्स और किकबॉक्सिंग से कर रही हैं सप्ताह की शुरुआत, देखें उनका वर्कआउट वीडियो

खुद को हमेशा पहले रखें – ज़्यादातर लोग उन्हें खुद से पहले रखते हैं, जो उनकी ज़िंदगी में मायने रखने हैं. आपको ये समझना चाहिए कोई आपकी ज़िंदगी में इसलिए मायने रखता है, क्योंकि आपकी ज़िंदगी आपके पास है. इस बात को कभी न भूलें कि खुद को सबसे पहले रखना बेहद ज़रूरी है.

अपने डर से लड़िए – लड़ना सिर्फ खुद के लिए. ऊपर बताई सारी बातें हमारे मन के डर से जुड़ी है. किसी को खोने का डर, खुद के फैसलों पर विश्वास न कर पाने का डर और लोग क्या सोचेंगे का डर. ये सभी बातें डर की वजह से हमारे दिमाग में आती है. खुद को खुश रखने और प्यार करने की राह तभी आसान होगी, जब आप अपने डर से लड़कर उसपर जीत हासिल करेंगे.

खुद को गलती करने का मौका दें – हम सभी की ज़िंदगी में गलती बहुत ज़रूरी है. सिर्फ सीखने के लिए नहीं, बल्कि सही क्या है, इसकी समझ विकसित करने के लिए. ऐसे में आपसे अगर कोई गलती होती है, तो खुद को कोसने और मेंटली परेशान होने से बचें. इस बात को हरगिज़ न भूलें कि हम अपनी गलतियों से ही सीखते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Mental health



Source link

पिछला लेखGold Silver Rate: आज ही बनवा लीजिए सोने के गहने, गुरुवार को कीमतों में आई गिरावट
अगला लेखBulldozer Action : ‘बुलडोजर की कार्रवाई कानून के अनुसार हो’, सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से तीन दिन में मांगा जवाब
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।