खिचड़ी की 5 पॉपुलर वैराइटीज़ करें ट्राई, सेहत के साथ मिलेगा लाजवाब जायका, सर्दियों में खाना करेंगे पसंद

0
1


हाइलाइट्स

खिचड़ी डाइजेशन में हल्की होने के साथ ही पौष्टिकता से भरपूर होती है.
आंध प्रदेश की स्थानीय कीमा खिचड़ी एकमात्र नॉनवेज खिचड़ी है.

Popular Khichdi Varieties: खिचड़ी पारंपरिक भारतीय खाने का अहम हिस्सा है. जब भी कभी कुछ हल्का और पौष्टिकता से भरपूर फूड खाने का मन करता है तो दिमाग में सबसे पहला नाम खिचड़ी का ही आता है. वैसे तो खिचड़ी चावल और अलग-अलग दालों से बनाई जाती है, लेकिन कई जगहों पर बिना दाल-चावल के भी खिचड़ी बनती है जो काफी स्वादिष्ट होती है. खिचड़ी टेस्टी होने के साथ ही सेहत से भरपूर फूड डिश है. बेहद आसानी से बनने वाली खिचड़ी को कई तरह से बनाया जा सकता है. अलग-अलग राज्यों में बनने वाली खिचड़ी उस इलाके के स्थानीय स्वाद को लिए होती है. आज हम आपको ऐसी ही खिचड़ी की कुछ वैराइटीज़ के बारे में बताएंगे जो काफी लोकप्रिय हैं.

राजस्थान की बाजरा खिचड़ी, बिहार की बिहारी खिचड़ी हो या गुजरात की गुजराती खिचड़ी, इन सभी का स्वाद एकदम अलग और ज़ायके से भरा हुआ होता है. आज हम आपको 5 राज्यों की फेमस और स्वाद से भरी खिचड़ी के बारे में बताएंगे.

इन 5 राज्यों की खिचड़ी को करें ट्राई

1. बाजरा खिचड़ी (राजस्थान) – सर्दियों के मौसम में कई घरो में बाजरा खिचड़ी बनाई जाती है. शादी, पार्टियों में भी बाजरा खिचड़ी रखने का चलन है. बॉडी को गर्म रखने वाली बाजरा खिचड़ी राजस्थान से ताल्लुक रखती है. आमतौर पर खिचड़ी में चावल मुख्य इन्ग्रेडिएंट होता है लेकिन राजस्थानी खिचड़ी बाजरा से तैयार की जाती है. इसे सामान्य तौर पर लहसुन चटनी, अचार, दही के साथ सर्व किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: साउथ इंडियन डिश पसंद हैं तो बनाएं रवा डोसा, ब्रेकफास्ट के लिए रहेगा परफेक्ट, बच्चे भी करेंगे पसंद

2. गुजराती खिचड़ी (गुजरात) – गुजराती खिचड़ी का ज़ायका अन्य राज्यों में बनने वाली खिचड़ी से एकदम जुदा है. यहां मिलने वाली खिचड़ी हल्की मिठास लिए होती है और इसमें सब्जियों का प्रयोग नहीं किया जाता है. इसे पारंपरिक मीठी गुजराती कढ़ी के साथ सर्व किया जाता है. गुजराती खिचड़ी काफी रिच और फ्लेवर वाली होती है.

3. पोंगल (तमिलनाडु) – तमिलनाडु में बनने वाली खिचड़ी की वैराइटी को पोंगल कहा जाता है. इसे पोंगली या हुग्गी भी कहते हैं. सामान्य तौर पर पोंगल को फसल काटने के वक्त बनाया जाता है. ये मीठी और तीखी दोनों ही तरह से बनाई जा सकती है. मीठी पोंगल में रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग किया जाता है. वहीं तीखी पोंगल में काफी मिर्च पाउडर का इस्तेमाल होता है.

इसे भी पढ़ें: गाजर या मूंग नहीं सर्दियों में खाएं मटर का हलवा, मिलेगा भरपूर पोषण, 10 मिनट में हो जाएगा तैयार

4. कीमा खिचड़ी (आंध्र प्रदेश) – वेज खिचड़ी तो आपने हमेशा खाई होगी लेकिन आंध्र प्रदेश में बनने वाली नॉनवेज खिचड़ी का वर्जन मौजूद है. यहां की कीमा खिचड़ी काफी लोकप्रिय है. इस खिचड़ी को हैदराबाद के निजाम द्वारा बनवाया गया था. कीमा खिचड़ी हैदराबादी बिरयानी जैसी हैोती है, बस इसे अलग तरीके से पकाया जाता है.

5. बिहारी खिचड़ी (बिहार) – बिहार की सबसे लोकप्रिय फूड डिशेस में से एक है बिहारी खिचड़ी. इसे बनाने के लिए चावल, मूंग दाल, अदरक, मिर्च और उड़द दाल का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें देसी घी और हींग का तड़का लगाया जाता है. मकर संक्रांति पर्व पर खिचड़ी को खास तौर पर बनाया जाता है. बिहारी खिचड़ी को चोखा के साथ खाया जाता है.

Tags: Food, Lifestyle



Source link

पिछला लेखसरकारी नौकरी: इंडियन नेवी में एसएससी ऑफिसर के 70 पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार 05 फरवरी तक करें आवेदन
अगला लेखChatGPT पर आया अडाणी का दिल, कहा- चिप की तरह AI के लिए भी जटिल होगी दौड़
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।