खतरे में डाल सकती है वेब सीरिज और सीरियल की लत, जानें इसका बचाव

0
1


Web Series Binge Watching: अगर आप भी किसी सीरियल या सीरीज को एक साथ देखकर ही दम लेने वाले एडिक्टेड पर्सन हैं तो ये खबर आप ही के लिए है. जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बात बताने जा रहे हैं, जो आपकी सेहत से जुड़ी है. दरअसल लॉकडाउन के दौरान वेब सीरीज(Web Series) का प्रचलन और इसका जादू लोगों के दिमाग पर इतना छा गया है कि जो इसके दिवाने हैं वह सीरीज के पूरे एपिसोड को देखकर ही दम लेते हैं. जिसे बिंज वॉचिंग(Binge Watching) जैसा शब्द दिया गया है. ऐसे ही कुछ सीरियल(Serial) भी हैं जिसे लोग रोज एक भी एपिसोड मिस किए बिना रह नहीं पाते हैं. आप जानना चाहेंगे कि इस अडिक्शन(Addiction) का आपके दिमाग पर कैसा असर होता है आइए जानें.

डोपामाइन के चलते होता है दिमाग पर ऐसा असर
आपको बतादें कि आप लगातर सीरिज को पूरा खत्म करना या रोज सीरियल के एक भी एपिसोड मिस किए बिना क्यों नहीं रह पाते हैं.दरअसल जब हम इन्हें देखते हैं तो यह हमें खुशी का एहसास कराती है जिसे दिमाग में डोपामाइन केमिकल रिलीज होता है. यह दिमाग को सिग्नल देता है कि यह काम आपको अच्छा लग रहा है तो इसे और करें. यह एक प्रकार से लत लगने जैसा ही है.

किन समस्याओं का करना पड़ सकता है सामना
अगर आप इन सभी चीजों को एक बार आदी हो गए तो इसका सबसे ज्यादा असर सेहत और दिमाग दोनों पर ही पड़ता है. जैसे यादशात कमजोर होना, स्लीप साइकल पर असर पड़ना, वजन बढ़ना, फिजिकल प्रॉब्लम्स होना और आंखों में ड्राइनेस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

डिप्रेशन का खतरा
जैसे ही सीरिज खत्म हो जाती है तो आपके पास लगता है कुछ है ही नहीं करने के लिए जिसके वजह से आपके दिमाग पर यह ऐसा असर डालता है कि हो सकता है आप डिप्रेशन में चले जाएं. चिड़चिड़ापन और उदासी इसके आम लक्षण हैं. दरअसल इस प्रकार का व्याक्ति अपने आपको सीरिज से जुड़े करेक्टर से अपने आपको रिलेट कर लेता है और जो जो परिस्थति सीरियल श सीरिज में होगी वह अपने आपको भी उसी प्रकार हैंडल करने लगते हैं, जिससे उसका स्ट्रेस बढ़ जाता है.

ऐसे में क्या करें
आपको में ऐसे में संभलने की जरूरत है. एपिसोड के बीच में ब्रेक लें या तय कर लें कि इतना से ज्यादा एपिसोड नहीं देखना है. साथ ही लेट नाइट सीरिज की लत नहीं लगाए.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखशर्मनाक! जिला अस्पताल की टूटी सड़क, आधा किलोमीटर तक खटिया पर ले जाना पड़ा परिजन का शव
अगला लेखराजस्थान के बाड़मेर में वायु सेना का लड़ाकू विमान मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त, दो पायलट की मौत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।