क्या है गैस्ट्रिक हेडेक जिससे उड़ जाती है रातों की नींद…जानिए इसका इलाज

0
0


Gastric Headache: सिर दर्द बहुत ही आम सी समस्या है, लेकिन जिसे ये दर्द हो जाए उसके रातों की नींद उड़ हो जाती है, दिन का चैन खत्म हो जाता है. कई बार तो यह दर्द इतना भयंकर हो जाता है कि सिर उठाना भी मुश्किल हो जाता है. ये दर्द कई कारणों की वजह से हो सकता है, इनमें से सबसे आम कारण जो  है वो गैस बनना है. गैस की वजह से होने वाला सिरदर्द काफी दर्दनाक साबित होता है क्योंकि इसमें व्यक्ति सिर दर्द के साथ गैस की समस्या से जूझ रहा होता है इसमें जी मिचलाना और बार बार खट्टी डकार का सामना करना पड़ता है.आइए जानते हैं गैस और सिर दर्द के बीच संबंध क्या है.

क्या है गैस्ट्रिक सिरदर्द?

यह दिक्कत अपच या खराब डाइजेशन की वजह से होता है. जब सही तरीके से खाना नहीं पचता है तो पेट में गैस बनने लगती है, जिसकी वजह से सिर में एक तरफ दर्द होने लगता है. शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड गैस की बढ़ने की वजह से यह सर दर्द शुरू हो जाता है.जब हमारा शरीर कार्बोहाइड्रेट और शुगर को अच्छी तरह से नहीं पचा पाता है तो पेट में गैस बनने लगती है और इसी वजह से गैस्ट्रिक होने लगता है. रिसर्च में भी यह बात सामने आ चुकी है कि जिन लोगों को बार-बार सिरदर्द की समस्या होती है उन्हें पेट और डाइजेशन से जुड़ी समस्या होने का खतरा रहता है.

क्या है पेट औऱ दिमाग का संबंध

डॉक्टर बताते हैं कि गैस्ट्रिक सिरदर्द या अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं जैसे एसिडिटी, गैस के कारण हो सकता है. पेटऔर मस्तिष्क आपस में जुड़े हुए हैं, इसलिए गैस के कारण सिर दर्द हो सकता है. इसका मतलब ये है कि शरीर आवश्यक मात्रा में भोजन तक नहीं पहुंच पा रहा है. जिससे सिर दर्द हो रहा है.जो लोग एसिडिटी हार्टबर्न और ब्लोटिंग की समस्या से पीड़ित होते हैं वो लोग ज्यादातर सिर में भारीपन और एसिडिटी से होने वाला सिरदर्द की शिकायत करते हैं.डॉक्टर के मुताबिक हेलीकोबेक्टर पायलोरी इनफेक्शन, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, गैस्ट्रोपैरेसिस जैसी स्थितियां भी सिरदर्द पैदा कर सकती है

गैस्ट्रिक सिर दर्द के लक्षण 

  • सिर दर्द
  • सिर में भारीपन
  • नींद की कमी
  • उदासी
  • चिड़चिड़ापन
  • पेट दर्द और कब्ज
  • जी मिचलाना और उल्टी
  • थकावट महसूस होना

सिर दर्द को ठीक करने का घरेलू उपाय

  • सिर दर्द से छुटकारा पाने का एक सबसे बढ़िया उपाय है नींबू पानी पीना इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं गुनगुने पानी में एक नींबू का रस मिलाकर पिए यह गैस के कारण होने वाले सिर दर्द को रोकने में मदद करता है.
  • पेट में गैस बनने के कारण सिर दर्द होता है तो छाछ का सेवन करें यह भी गैस की समस्या को दूर करके सिर दर्द को होने से रोकता है
  • तुलसी के पत्ते चबाएं, इससे भी सिर दर्द कम हो सकता है और आपकी मांस पेशियों में आराम मिल सकता है तुलसी के पत्तों में एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.
  • गैस या एसिड रिफ्लक्स की समस्या है तो आपको अदरक का पानी, अजवाइन का पानी, सौंफ का पानी पीना चाहिए. ये गैस से राहत दिला कर सिर दर्द को दूर करने में मदद करता है.
  • अच्छी नींद प्रोलेक्टिन और मेलाटोनिन नाम का हार्मोन उत्पादन करके गैस्ट्रिक सिरदर्द को रोकती है. आंतों में अच्छे बैक्टीरिया की मौजूदगी को बढ़ावा देते हैं, जिससे पाचन में मदद मिलती है.
  • योग का अभ्यास तनाव से राहत और गैस्ट्रिक सिर दर्द को कम करने में मदद करता है

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें- Beauty Benefits of Triphala: चेहरे पर झुर्रियों से लेकर मुंहासों तक की समस्या होगी खत्म, इस तरह करें त्रिफला का इस्तेमाल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखRepublic Day: पहली बार परेड की फ्रंट लाइन में नहीं बैठेंगे VVIP! जानें 74 वें गणतंत्र दिवस की नई और खास बातें
अगला लेखजेल नेल पॉलिश ड्रायर लगाते हैं तो सावधान हो जाएं, हो सकता है कैंसर, ये लक्षण न करें इग्नोर
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।