क्या आप भी नाखून में सफेद दाग को कैल्शियम की कमी मानते हैं? तो तोड़े भ्रम और जान लें सच्चाई

0
0


White Spot On Nails Causes: हमें जब भी बीमारी होती है तो हम डॉक्टर के पास जाते हैं. कई बार हमारा शरीर ही खुद कई बीमारियों के बारे में संकेत देता है लेकिन, हमें जानकारी नहीं होती तो हम इन संकेतों को समझ नहीं पाते. दूसरे अंगों की तरह ही हमारे नाखून भी कई तरह की बीमारियों के लक्षण को बताते हैं. आपने गौर भी किया होगा कि जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो वह आपके नाखूनों को देखते हैं, क्योंकि इससे एक्सपर्ट अंदाजा लगा लेते हैं कि आप में कौन सी बीमारी है. नाखूनों में होने वाले सफेद दाग भी कई तरह की गंभीर बीमारियों का संकेत देते हैं.

नाखून में सफेद दाग या फिर लंबी लंबी सफेद लाइन देखकर लोग मानते हैं कि यह कैल्शिय की कमी के कारण होती है लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है. नाखूनों में सफेद दाग कैल्शियम नहीं बल्कि जिंक की कमी के कारण भी होते हैं. कैल्शियम की कमी को लेकर जारी मिथक को तोड़ने के लिए न्यूट्रिशिनिस्ट पूजा मखीजा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया. इसमें उन्होंने बताया कि जिंक एक बेहद जरूरी पोषक तत्व है जिसकी शरीर को जरूरत होती है. उन्होंने कहा कि इसलिए जरूरी है कि जिंक युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन को बढ़ाना जरूरी है क्योंकि हमारा शरीर न तो जिंक का निर्माण करता है और न ही वह खाद्य पदार्थों से मिलने वाले जिंक को बचा कर रख सकता है.

पूजा मखीजा के अनुसार आयरन के बाद जिंक ही सबसे अधिक मात्रा हमारे शरीर में पाई जाती है और कोशिकाओं की वृद्धि, प्रोटीन उत्पादन, डीएनए में, प्रतिरक्षा प्रणाली बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है. इसकी कमी से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.

आयरन की कमी आपको कर सकती है गंभीर रूप से बीमार, घर पर तैयार इन 5 जूस से बढ़ाएं इम्यूनिटी

जिंक की कमी के लक्षण 

– पर्याप्त नींद लेने में कमी आना
– इम्यूनिटी का कमजोर होना
– वजन का बढ़ना
– दांतों में सड़ने आने लगती है और मसूड़ों से खून निकलना.
– हाथ और चेहरे पर झुर्रियां आना
– गंध और स्वाद की कमी आ जाना
– डायरिया से ग्रसित होना
– त्वचा पर घाव का होना होना
– भूख में कमी आना,
– बालों का सामान्य से अधिक झड़ना
– नाखूनों में सफेद दाग का होना

Tags: Health, Lifestyle





Source link

पिछला लेखयहां टीचर के 9 हजार से अधिक पद पर निकली भर्ती, 31 जनवरी से कर सकेंगे अप्लाई
अगला लेखMarket Closing: हफ्ते के पहले दिन लाल निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, जानिए सेंसेक्स निफ्टी के किन शेयरों में दिखी हलचल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।